भाजयुमो चलाएगा साक्षरता अभियान

  • भाजयुमो चलाएगा साक्षरता अभियान
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-12:44 AM

नई दिल्ली : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर भाजयुमो देशभर में 100 फीसदी साक्षरता सुनिश्चित करवाने के लिए महाअभियान की शुरुआत  करेगा। इसका श्रीगणेश 25 दिसम्बर को एक साथ देशभर में होगा।

भाजयुमो देशभर में अटल सर्व शिक्षा अभियान के रूप में मनाएगा। इसके तहत युवा मोर्चा कार्यकत्र्ता 100 फीसदी पूर्ण साक्षरता के लिए देशभर की झुग्गी-बस्ती में जाकर बच्चों में कॉपी, किताब, पेंसिल, आदि जैसी महत्वपूर्ण सामग्री वितरित करेंगे।

भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत सभी बच्चों को प्राथमिकशिक्षा पहुंचाना सुनिश्चित करना था। मगर पिछले 9 वर्षों से इस योजना पर कोई अमल नहीं हो रहा है। सिंह ने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान सन् 2000-2001 में शुरू किया गया जिसके तहत पूरे देश में बड़ी संख्या में प्राथमिकविद्यालय खोले गए। लाखों अध्यापकों की भर्ती की गई और बच्चों को गुणात्मकशिक्षा के साथ-साथ कम्प्यूटर शिक्षा देने की व्यवस्था लाखों स्कूलों में की गई।

इस अभियान केतहत लड़कियों की शिक्षा पर भी खासा ध्यान दिया गया। अनुराग ने बताया कि ये अटल की सोच का ही परिणाम था कि एन.डी.ए. सरकार ऐसी समग्र योजना शुरू कर पाई। ठाकुर ने कहा कि आज भी हमारे देश में सबसे ज्यादा अनपढ़ लोग मिलते हैं । 2011 जनगणना के अनुसार भारत वर्ष कि साक्षरता दर 74.04 फीसदी है जो कि विश्व की औसत साक्षर दर 84 फीसदी से काफी कम है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You