अब प्यार का भी होगा बीमा!

  • अब प्यार का भी होगा बीमा!
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-12:54 PM

उत्तर प्रदेश:  यदि आप अपनी प्रेमिका के साथ उसके परिवारवालों की मर्ज़ी के खिलाफ जाकर  विवाह करना चाहते हो तो कम से कम 50 हज़ार रुपए का इंतज़ाम कर लीजिए। इन रुपयों को अपनी प्रेमिका के नाम से बैंक में एफडी करवाने के बाद ही आप उसके साथ फेरे ले सकेंगे। जानकारी के अनुसार इलाहाबाद  हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस डी. जी. पी. देवराज नागर ने प्रदेश भर में इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि अक्सर देखा जाता है कि लड़कियां प्यार की ख़ातिर माता-पिता अपने रिश्तेदारों तक को छोड़ देती हैं लेकिन प्रेमी के साथ विवाह के बाद धोखा मिलने पर उनका भविष्य चुनौती बन जाता है।

बताया जा रहा है कि संत कबीर नगर के मोहल्ला निवासी रेखा की पटीशन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर प्रदेश में यह नर्इ व्यवस्था शुरू की जा रही है। अब प्रेम विवाह करने वालों को अपने प्यार के भविष्य की गारंटी देनी होगी। डी. जी. पी. ने 13 दिसंबर को पुलिस कमीशनरों को पत्र लिख कर इस नियम को लागू करने को कहा है। हरदोर्इ के पुलिस कमिशनर गोविन्द अग्रवाल ने बताया कि परिवार वालों की मर्ज़ी के बिना कई प्रेमी शादी का झांसा देकर ले जाते है  तो उस पर अगवा होने का मुकदमा दर्ज होता है परंतु लड़की के बालिग़ होने और अपनी मर्ज़ी के साथ प्रेमी के साथ जाने पर मामला रफा -दफ़ा हो जाता है।

अब ऐसे मामले को ख़त्म करवाने के लिए हाइकोर्ट के इस नए आदेश के अनुसार  प्रेमी को उसकी प्रेमिका के नाम तीन साल तक के लिए 50 हज़ार रुपए की एफडी करवानी होगी। अगर भविष्य में सब कुछ सही रहा तो यह धन राशि वापस मिल जाएगी । अगर प्रेमी यदि धोखेबाज़ निकला और जीवन संगिनी बनी प्रेमिका को ठुकराने की कोशिश, शोषण या परेशान किया गया तो 50 हज़ार रुपए तो जाएंगे ही इसके साथ ही उसके ख़िलाफ़ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You