भ्रष्टाचार मुक्त दिल्ली चाहते हैं राजधानीवासी

  • भ्रष्टाचार मुक्त दिल्ली चाहते हैं राजधानीवासी
You Are HereNcr
Tuesday, December 24, 2013-12:53 PM

नई दिल्ली (अजीत के. सिंह): आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने के साथ ही दिल्ली के लोगों की उम्मीदें भी काफी बढ़ गई हैं। चूंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के नेता अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली विधान सभा से चुनाव जीता है और दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं इस क्षेत्र के लोगों का केजरीवाल से उम्मीदें भी काफी हैं। नई दिल्ली विधान सभा क्षेत्र में रहने वाले लोग न केवल केजरीवाल से विकास की उम्मीदें रखते हैं, बल्कि इन्हें इस बात की भी उम्मीद है केजरीवाल सरकारी तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार को भी मिटाने में सक्षम होंगे। खास कर युवाओं को केजरीवाल से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें हैं।

केजरीवाल से उम्मीदों को लेकर बंगाली मार्कीट में रहने वाले 27 वर्षीय रघु सरकार कहते हैं ‘केजरीवाल युवाओं के लिए आदर्श साबित हो सकते हैं। जिस तरीके से केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद कर चुनाव जीता है, उन्होंने यह साबित कर दिया है कि आने वाला समय ईमानदार लोगों का है। भारत के युवा केजरीवाल से प्रेरणा ले सकते हैं। देश की सबसे बड़ी समस्या भ्रष्टाचार है और केजरीवाल से युवाओं को तो यही उम्मीद है कि वह केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करें। कुछ ऐसे ही विचार विनीत राजदान, महेन्द्र सिंह और मुकेश अवस्थी के भी थे।

बंगाली मार्कीट इलाके में ही रहने वाले नीरज बंसल कहते हैं कि केजरीवाल के लिए सबसे बड़ी चुनौती और हमारे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी सरकारी तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार का खात्मा। केजरीवाल चूंकि आयकर आयुक्त रहे हैं, उन्हें मालूम है कि यहां के सरकारी कार्यालयों में किस तरह का भ्रष्टाचार व्याप्त है। अगर केजरीवाल दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में सफल होते हैं तो पूरे देश को एक बड़ा संदेश जाएगा। मिनी राजवंशी, नितिन जैन, सुकेश रंजन और मोहन लाल ने भी भ्रष्टाचार को ही मुख्य मुद्दा बताया।

केजरीवाल और आप से उम्मीदों को लेकर पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस कालोनी में रहने वाले प्रभात सर्राफ कहते हैं ‘दिल्ली के स्कूलों में प्रबंधन द्वारा की जा रही मनमानी से अभिभावक बेहद ही परेशान हैं। स्कूलों में बेवजह के कई शुल्क लिए जाते हैं,  स्कूलों की फीस कब बढ़ जाए इसका कोई ठिकाना नहीं रहता। इन स्कूलों पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं है। जितना बड़ा नाम है उतना ही भ्रष्ट स्कूल।

गोल मार्कीट इलाके में रहने वाले संजय पासवान आप की सरकार से कोई नई उम्मीद तो नहीं रखते लेकिन पानी और बिजली को लेकर किए गए वादे को जल्द पूरा करने आग्रह जरूर करते हैं। संजय कहते हैं ‘अगर बिजली की दरें कम कर दी जाएं और प्रतिदिन 700 लीटर पानी मुफ्त दिया जाए तो गरीबी की मार झेल रहे दिल्ली की जनता को इससे भी बड़ी राहत मिलेगी। चूंकि केजरीवाल ने नई दिल्ली विधानसभा से ही चुनाव जीता है, ऐसे में हमें उम्मीद है कि वे पार्क जैसी सुविधाओं की कमी झेल रहे इस क्षेत्र के लिए कुछ नए पार्क बनाने की कोशिश जरूर करेंगे।            


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You