सरकारी दस्तावेजों की जानकारी अब एसएमएस से

  • सरकारी दस्तावेजों की जानकारी अब एसएमएस से
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-7:06 PM

नई दिल्ली: अब सरकारी काम- काज में भी एस.एम.एस. का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके द्वारा भेजे गए सभी तरह के संदेश को एक पक्का दस्तावेज यानी वैलिड डॉक्यूमेंट माना जाएगा।

इस मोबाइल सेवा की शुरुआत डिपार्टमेंट ऑफ  इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सेक्रेटरी जे. सत्यनारायण ने किया। इन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने इसके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है जिसमें 241 ऐप्लीकेशंस मौजूद हैं।
 
सत्यनारायण ने कहा कि मोबाइल सेवा के जरिए सरकारी विभागों को एक प्लेटफॉम मिलेगा। जिसमें कोई भी आम आदमी अपने मोबाइल पर इस  एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले सकेगा।

उन्होने कहा कि देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार मोबाइल के जरिए ई- गवर्नेंस सुविधा देने जा रही है। नए साल में आपको जाति, निवास, समेत कई सरकारी प्रमाण पत्र एस.एम.एस. के जरिए भी मिल सकेंगे।

आम लोग ऐसे सभी एप्लीकेशन को मुफ्त में डाउनलोड कर सकेंगे।  फिलहाल इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन जरूरी होगा। सरकार जल्द ही इस सेवा को सभी मोबाइल फोन के हिसाब से अपडेट करेगी। ऐसे ऐप्लीकेशंस का संवंध कई क्षेत्रों जैसे आरटीआई, स्वास्थ्य, आधार, शिक्षा, डायरेक्टरी सेवाओं आदि से भी होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You