आईएएस, आईपीएस में तरक्की के लिए होगी परीक्षा

  • आईएएस, आईपीएस में तरक्की के लिए होगी परीक्षा
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-9:34 PM

नई दिल्ली : अखिल भारतीय सेवा या भारतीय प्रशासनिक सेवा भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा में तरक्की के लिए प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) के अधिकारियों को अब संघ लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होगा।
 
अब तक पीसीएस अधिकारियों की वरिष्ठता और वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) के आधार पर उन्हें आईएएस, आईपीएस या आईएफएस में तरक्की दी जाती थी। कार्मिक मंत्रालय ने प्रांतीय सेवाओं से अखिल भारतीय सेवाओं में तरक्की के नियमों में हाल ही में बदलाव हुए हैं। तमिलनाडु सहित कुछ अन्य राज्यों ने इस कदम का विरोध किया है।
 
एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार सहित चार चरणों में आयोजित होने वाली कुल 1000 अंकों की परीक्षा के जरिए अधिकारियों तरक्की दी जाएगी। नए नियमों के मुताबिक, प्रांतीय सिविल सेवा के अधिकारियों को दो पत्रों की लिखित परीक्षा से गुजरना होगा जिसमें पहला प्रश्न-पत्र अभिरूचि जांच और दूसरा प्रश्न-पत्र सामान्य अध्ययन एवं राज्य से जुड़े प्रश्नों का होगा।

लिखित परीक्षा के अलावा साक्षात्कार लिया जाएगा और फिर एक बोर्ड पीसीएस अधिकारियों के एसीआर को परखेगा। गौरतलब है कि सिर्फ तीन सेवाएं भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा अखिल भारतीय सेवा हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You