शिवराज सिंह ने पीएम से मांगा 582 करोड़ का पैकेज

  • शिवराज सिंह ने पीएम से मांगा 582 करोड़ का पैकेज
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-10:59 PM

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की। तीसरी बार मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद शिवराज सिंह, प्रधानमंत्री से पहली औपचारिक भेंट की।

चौहान ने प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को मध्यप्रदेश के नीमच जिले में 130 मैगावाट क्षमता वाले भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट के उद्घाटन का न्यौता दिया।  जिसे प्रधानमंत्री ने सहर्ष स्वीकार किया। उन्होने पीएम को प्रदेश में विगत दिनों अतिवर्षा और बाढ़ के कारण हुई फसल बर्बादी के बारे में जानकारी दी और मध्यप्रदेश के 582 करोड़ फसल मुआवजे की राशि केन्द्र सरकार द्वारा तुरन्त उपलब्ध करवाने के लिए अनुरोध किया।
 
चौहान ने प्रधानमंत्री को बताया कि मध्यप्रदेश के 28 से अधिक जिलों में अतिवर्षा और बाढ़ से 9.21 लाख खरीफ फसल प्रभावित हुई है और 8.27 लाख किसान प्रभावित हुए हैं। इसमें 5.63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की खरीफ फसल 50 प्रतिशत से अधिक फसल बर्बाद हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा जनहानि, पशु हानि और घरों को हुए नुकसान की भरपाई राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार तुरन्त आकलित कर वितरित की गई है।

केन्द्र सरकार से 582 करोड़ की राशि मांग की गयी थी। एनडीआरएफ के मापदडों के अनुसार 28 अक्टूबर 2013 को 575.19 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार से अनुदान के रूप में अपेक्षित है। केन्द्र सरकार द्वारा भी अपना दल बनाकर अतिवर्षा एवं बाढ़ से नुकसान का आकलन कराया गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You