मंगल मिशन, रसूखदारों पर यौन उत्पीड़ऩ के आरोपों ने नवंबर को रखा खबरों में

  • मंगल मिशन, रसूखदारों पर यौन उत्पीड़ऩ के आरोपों ने नवंबर को रखा खबरों में
You Are HereNational
Wednesday, December 25, 2013-11:34 AM

नर्इ दिल्ली: नवंबर माह में भारत का पहला और ऐतिहासिक मंगल मिशन शुरू हुआ, कई बड़े मामलों का निपटारा करने वाले, सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए के गांगुली पर एक युवा इंटर्न ने यौन उत्पीड़ऩ का आरोप लगाया वहीं तहलका पत्रिका के संपादक तरूण तेजपाल सहकर्मी के यौन उत्पीड़ऩ के आरोप में गिरफ्तार कर लिए गए। इसी माह कुडनकुलम परमाणु उर्जा संयंत्र के पास एक गांव में देसी बम विस्फोट में 6 लोगों की मौत हो गई। नवंबर में देश के विभिन्न हिस्सों में हुए मुख्य घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :
 

विजयनगरम (आंध्रप्रदेश) ( 2 नवंबर):  ट्रेन से कुचल कर 10 मरे, 10 घायल।
गुआलपाड़ा (असम) (3 नवंबर): कुछ लोगों पर संदिग्ध गारो नेशनल लिबरेशन आर्मी (जीएनएलए: के उग्रवादियों की गोलीबारी में कम से कम 6 लोगों की मौत और 7 गंभीर रूप से घायल।

श्रीहरिकोटा  (आंध्रप्रदेश) (5 नवंबर): देश का पहला और ऐतिहासिक मंगल मिशन शुरू।
नर्इ दिल्ली : उत्तरप्रदेश के जौनपुर से बसपा सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जागृति 35 वर्षीय नौकरानी की हत्या करने और एक अवयस्क नौकर को ‘‘बेरहमी’’ से प्रताडि़त करने के आरोप में गिरफ्तार।
पणजी  (6 नवंबर): नाइजीरियाई नागरिक की हत्या के सिलसिले में गोवा का एक युवक गिरफ्तार।
पणजी  (7 नवंबर): गोवा सरकार और नाइजीरियाई लोगों के बीच दरार मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर के इस आरोप से बढ़ गई कि पश्चिम अफ्रीकी देश के एक राजनयिक ने एक नाइजीरियाई नागरिक की हत्या को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को ‘भड़काउ’ एसएमएस किए।
नर्इ दिल्ली  (10 नवंबर): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज की हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के विभिन्न कश्मीरी अलगाववादी गुटों से मुलाकात पर विवाद।
रायपुर  (11 नवंबर): छत्तीसगढ़ में माओवाद प्रभावित 8 जिलों में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान, 67 फीसदी लोगों ने डाले वोट।
नर्इ दिल्ली  (12 नवंबर): राष्ट्रीय राजधानी में तड़के भूकंप के 4 झटके, लेकिन जानमाल का कोई नुकसान नहीं।
नर्इ दिल्ली  (13 नवंबर): कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान की गई कुछ टिप्पणियों पर नाराजगी जताते हुए चुनाव आयोग ने उनसे भविष्य में ‘‘सतर्क’’ रहने को कहा।
नर्इ दिल्ली: बलात्कार संबंधी टिप्पणी को लेकर आलोचना में घिरे सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने माफी मांगी।
 नर्इ दिल्ली (15 नवंबर): गुजरात के मुख्यमंत्री  नरेन्द्र मोदी के करीबी और प्रदेश के पूर्व गृह राज्य मंत्री अमित शाह पर वर्ष 2009 में एक युवती की अवैध तरीके से निगरानी करने के लिए अपने पद और सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करने का आरोप।
 नर्इ दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने कानून की एक महिला इन्टर्न की शिकायत पर उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त अनाम न्यायाधीश के खिलाफ यौन प्रताडऩा के आरोपों की प्राथमिक जांच शुरू की।
 नर्इ दिल्ली: नासिक के समीप पटरियों पर दरार आने के कारण मंगला एक्सप्रेस के दस डिब्बे पटरी से उतरे जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और 37 घायल हो गए।
 नर्इ दिल्ली (16 नवंबर): क्रिकेट से सचिन तेंदुलकर का सन्यास। तेंदुलकर और प्रख्यात वैज्ञानिक प्रो सी एन राव को भारत रत्न के लिए चुना गया। तेंदुलकर देश का यह सर्वोच्च सम्मान पाने वाले पहले खिलाड़ी।
नर्इ दिल्ली (18 नवंबर): 290 किमी तक मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के अत्याधुनिक संस्करण का सफल प्रायोगिक परीक्षण।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You