चमन लाल की टोपी पहन केजरीवाल बनेंगे मुख्यमंत्री

  • चमन लाल की टोपी पहन केजरीवाल बनेंगे मुख्यमंत्री
You Are HereNcr
Thursday, December 26, 2013-12:41 PM

नई दिल्ली (निहाल सिंह): अरविंद केजरीवाल चमन लाल की टोपी पहने दिल्ली का नेतृत्व करेंगे। 39 वर्षीय चमन लाल दिल्ली के सदर बाजार में सस्ती टोपियों के विक्रेता हैं। उन्हीं टोपियों के जिन्हें पहनकर दिल्ली की जनता में ‘स्वराज की अलख’ जगी जिस पर लिखा होता है ‘मैं हूं आम आदमी’।

इन्हीं टोपियों को दिल्ली और देश के लाखों लोगों ने पहना। लाल अरोमा ट्रेडर्स के नाम से अपना छोटा सा बिजनैस चलाते हैं। अक्तूबर में ‘आप’ के गठन के समय यही के जरिए करीब 6-7 लाख टोपियों की आपूर्ति हुई थी, जोकि अब भी निरंतर जारी है। चमन लाल को उम्मीद है कि जब केजरीवाल मुख्यमंत्री बन जाएंगे और आम आदमी पार्टी एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल बन जाएगी, तब उनकी टोपियों की बिक्री में और ज्यादा इजाफा हो जाएगा।

लाल के अनुसार, हालांकि इन टोपियों की बनाई और बिक्री में कम ही माॢजन उनके हाथ लगता है। हर 3 टोपी के बेचने पर उन्हें केवल 25 पैसे का लाभ मिलता है लेकिन आप समर्थक लाल को अपने व्यापार पर फक्र है। कहते हैं जब भी हर किसी व्यक्ति के सिर पर अपनी बनाई टोपी पहने देखता हूं, फक्र महसूस होता है।

ऐसे बदला टोपी का नाम : दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने जा रही आप की टोपी की कहानी भी अलग है। यह टोपी भी आप नेता अरविंद केजरीवाल की तरह आंदोलन से निकली। जब अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे तो यह टोपी उनके सिर पर बैठेंगी। वैसे तो इस तरह की टोपी को प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भी काफी प्रसिद्ध किया था लेकिन अब यह टोपी दिल्ली और देशभर के आम आदमी के सिर पर आसानी से देखी जा सकती हैं।

इस टोपी को समाज सेवी अन्ना हजारे के आंदोलन में काफी प्रसारित किया गया था। जब इस टोपी पर मैं अन्ना हूं लिखा रहता था लेकिन 2 साल के अंतराल में इस टोपी पर लिखा हुआ मैटर भी काफी बार बदल गया। पहले मैं अन्ना हूं, फिर मैं अरविंद केजरीवाल हूं, मैं आम आदमी हूं लेकिन अब यह टोपी मैं हूं आम आदमी से चलकर आम आदमी पार्टी तक पहुंच गई है। इस टोपी का कमाल यह हुआ कि राजधानी चुनाव में यह टोपी केजरीवाल की पार्टी की पहचान बन गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You