दिसंबर: संविधान के अनुच्छेद 370 पर बहस, नारायण साई 58 दिन बाद गिरफ्तार

  • दिसंबर: संविधान के अनुच्छेद 370 पर बहस, नारायण साई 58 दिन बाद गिरफ्तार
You Are HereNational
Thursday, December 26, 2013-1:28 PM

नई दिल्ली: साल 2013 के आखिरी महीने को संविधान के अनुच्छेद 370 को लेकर भाजपा नेता नरेंद्र मोदी की टिप्पणियों पर जम्मू कश्मीर की पार्टियों और कांग्रेस के बीच बहस, 58 दिन से फरार यौन उत्पीडऩ के आरोपी नारायण साई की गिरफ्तारी और 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने जाड़े में भी गर्म बना दिया। लगभग पांच माह तक टोगो की जेल में बंद रहे भारतीय नाविक सुनील जेम्स इसी माह रिहाई के बाद भारत लौटे।

देश के विभिन्न भागों में दिसंबर माह में हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

जयपुर (1 दिसंबर): राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 74.38 फीसदी मतदान हुआ।

नई दिल्ली: एनआईए पहली बार हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन की गिरफ्तारी के लिए पाकिस्तान को न्यायिक अनुरोध भेजेगी। आतंकी गतिविधियों के लिए जम्मू कश्मीर में कथित तौर पर धन देने के आरोप में सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ एजेंसी आरोपपत्र दाखिल कर उसे भगोड़ा अपराधी घोषित कर चुकी है।

नई दिल्ली (2 दिसंबर): संविधान के अनुच्छेद 370 को लेकर भाजपा नेता नरेंद्र मोदी की टिप्पणियों पर जम्मू कश्मीर की पार्टियों और कांग्रेस के बीच बहस छिड़ी।

नई दिल्ली (3 दिसंबर): राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने जापान के सम्राट अकीहितो और साम्राज्ञी मिचिको के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में दिए भोज के बाद कहा कि दोनों देशों की शांति और स्थिरता के बारे में समान सोच है।

नई दिल्ली (4 दिसंबर)
: यौन उत्पीडऩ का आरोपी नारायण साई 58 दिन तक फरार रहने के बाद दिल्ली हरियाणा सीमा पर गिरफ्तार।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में विधानसभा चुनाव के लिए 65.86 फीसदी मतदान।

नई दिल्ली (5 दिसंबर):
उच्चतम न्यायालय के तीन न्यायाधीशों की समिति न्यायमूर्ति ए के गांगुली के खिलाफ शिकायत करने वाली कानून की इंटर्न के बयान से इस निष्कर्ष पर पहुंची कि पहली नजर में उनका :गांगुली का: आचरण ‘अवांछित’ और ‘यौन’ प्रकृति का था।

नई दिल्ली (7 दिसंबर): 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी वायु सेना को गहरा झटका देने वाले मिग 21 लड़ाकू विमान इतिहास का हिस्सा बने।

नई दिल्ली (8 दिसंबर): भाजपा 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से 4 में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। मध्यप्रदेश, राजस्थान में उसे एकतरफा जीत मिली और छत्तीसगढ़ में वह किसी तरह बहुमत पा गई। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने सरकार बनाने के उसके सपने पर पानी फेरा लेकिन खुद भी बहुमत नहीं हासिल कर पाई। मिजोरम में कांग्रेस ने अपनी सत्ता बचा ली। नई दिल्ली (10 दिसंबर): अन्ना हजारे ने जन लोकपाल विधेयक तत्काल पारित करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के उद्देश्य से अनशन शुरू किया।
 
नई दिल्ली (11 दिसंबर): लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर :एलजीबीटी: समुदाय को करारा झटका देते हुए उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय का वह बहुचर्चित फैसला खारिज कर दिया जिसके तहत समलैंगिक यौन संबंध बनाने को अपराध नहीं माना गया था।

नई दिल्ली (12 दिसंबर): केंद्र ने विवादास्पद तेलंगाना विधेयक आंध्रप्रदेश विधानसभा को भेज कर राज्य के प्रस्तावित विभाजन को मंजूरी देने के लिए 6 सप्ताह की समय सीमा तय की।

भोपाल (14 दिसंबर): शिवराज सिंह चौहान लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बने।

नई दिल्ली (15 दिसंबर): केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री सीस राम ओला का गुडग़ांव के एक अस्पताल में निधन। केंद्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नांडिज को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया।

नई दिल्ली (16 दिसंबर): केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विवादास्पद सांप्रदायिक हिंसा निरोधक विधेयक को मंजूरी दी।

नई दिल्ली (17 दिसंबर): न्यूयार्क में भारतीय महिला राजनयिक देवयानी खोबरागड़े के साथ कथित वीजा जालसाजी के आरोप में दुव्र्यवहार किए जाने की घटना को लेकर उसके पिता ने केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की।

नई दिल्ली (19 दिसंबर): समुद्री दस्युओं की मदद करने के आरोप में जुलाई से टोगो की जेल में बंद भारतीय नागरिक सुनील जेम्स रिहा।
 
नई दिल्ली: देवयानी मामले में जवाबी कार्रवाई करते हुए सरकार ने भारत में अमेरिकी राजदूतों और उनके परिवार वालों को मिली विशेष सुविधाएं वापस ले ली।

नई दिल्ली (22 दिसंबर): पर्यावरण मंत्री पद से जयंती नटराजन का इस्तीफा।

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि न्यायाधीशों को महिलाओं से संबंधित मामलों में फैसला सुनाते वक्त ‘‘लैंगिक पक्षपात वाली’’ तथा ‘‘असंवेदनशील’’ टिप्पणियां नहीं करनी चाहिए।
 
मलकपुर (शामली):
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राहत शिविरों में रह रहे मुजफ्फरनगर दंगा पीड़ितों से मुलाकात की और कहा कि उन्हें अपने घर वापस जाना चाहिए।

कोलकाता (23 दिसम्बर):
कानून की एक इंटर्न का यौन उत्पीडऩ करने के लिए अभ्यारोपित उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के गांगुली ने भारत के प्रधान न्यायाधीश को पत्र लिखकर शिकायत की कि ‘‘न्यायालय ने उनके पक्ष पर ठीक ढंग से ध्यान नहीं दिया।’’

नई दिल्ली:
रक्षा मंत्रालय ने करीब 16,000 करोड़ रूपए के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी।
  
नई दिल्ली
(24 दिसंबर): न्यूयॉर्क में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी के बाद पैदा हुए हालात के बीच एक सख्त जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने  कुछ खास श्रेणी के अमेरिकी राजनयिकों की कूटनीतिक छूट में कटौती कर दी।
 
नई दिल्ली (25 दिसम्बर):
संयुक्त राष्ट्र मिशन या विदेशों में भारतीय सेना के अधिकारी स्तर के नीचे के व्यक्ति :पीबीओआर: को भेजने के लिए चयन करने की नीति पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र की खिंचाई की। महाराष्ट्र में गोंदिया के बिसरी विमानतल से 24 दिसंबर को उड़ान भरने के बाद से लापता प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया इस हादसे में युवा पायलट की मौत हो गयी।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You