बहुत कुछ हुआ साल 2013 में पहली पहली बार.....

  • बहुत कुछ हुआ साल 2013 में पहली पहली बार.....
You Are HereNational
Thursday, December 26, 2013-1:54 PM

नई दिल्ली: अतीत का हिस्सा बनने जा रहे वर्ष 2013 में कई बातें पहली पहली बार हुईं, जैसे देश में पहला महिला बैंक खुला, सचिन तेंदुलकर देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ के लिए चुने जाने वाले पहले खिलाड़ी बने और मतदाताओं को पहली बार चुनाव में मिला ‘‘इनमें से कोई नहीं’’ का विकल्प। पेश हैं ऐसी कुछ दिलचस्प बातें जिन्होंने सबका ध्यान आकर्षित किया।

 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 19 नवंबर को देश के पहले महिला बैंक का उद्घाटन किया। कुल 1,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ शुरू किया गया यह बैंक पूरी तरह महिलाओं द्वारा और महिलाओं के लिये संचालित है। 
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जोडऩे वाले एकमात्र बल्लेबाज, वनडे मैचों में दोहरा शतक जडऩे वाले पहले बल्लेबाज तथा महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के लिए चुना गया। वह इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुने जाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।
 
 वर्ष 2013 के आखिर में 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में मताधिकार रखने वाले 11 करोड़ मतदाताओं को पहली बार चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीनों में ‘इनमें से कोई नहीं’ (नन ऑफ द अबव.....नोटा) का विकल्प प्रदान किया। उच्चतम न्यायालय ने 27 सितंबर को अपने एक फैसले में मतपत्रों और ईवीएम में नोटा का विकल्प उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था।
 
भारत में पहली बार नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 1.8 किलोग्राम वजन की एक महीने की नवजात बच्ची के दिल में स्टेंट डालकर उसके जीवन पर मंडराते खतरे को टाला गया। बच्ची का ऑपरेशन ओखला स्थित फोर्टिस एस्कोटर््स हैल्थ इंस्टीट्यूट में नवंबर में हुआ। बच्ची का परिवार चूंकि आर्थिक रूप से कमजोर था इसलिए अस्पताल ने इस प्रक्रिया के लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया।  इस बच्ची के दिल में 4-5 मिलीमीटर का छेद था और उसका दाहिना फेफड़ा बेकार हो चुका था। 
 
अरंधती भट्टाचार्य भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की पहली महिला चेयरमैन बनीं। देश के इस सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के 207 साल के इतिहास में पहली बार इसका नेतृत्व एक महिला के हाथ में है। 
 
देश मेें समलैंगिक समुदाय के लिए विशेष रूप से समर्पित चौबीसों घंटे चलने वाले पहले रेडियो स्टेशन की शुरूआत 4 अक्तूबर को हुई।    
 
इस साल मार्च में अर्जेेंटीना के जॉर्ज बरगोलियो को नया पोप चुना गया। वह पोप बनने वाले, लातिन अमेरिकी देशों के पहले व्यक्ति हैं। पहले गैर यूरोपीय पोप बने जॉर्ज बरगोलियो को पोप फ्रांसिस कहा जाता है। 
 
कनाडा के एक अंतरिक्ष यात्री ने बारेनेकेड लेडीज की प्रमुख गायिका एड रॉबर्ट्सन के साथ मिलकर पहली बार अंतरिक्ष में एक गीत लिखा और उसे गाकर रिकॉर्ड किया। धरती से 402 किलोमीटर उपर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दोनों ने पहले इस गीत के बोल लिखे और उसके बाद टोरंटो में एक स्टूडियो में सैटेलाइट के जरिए इसे रिकॉर्ड किया गया। 
 
36 साल पहले रवाना किया गया नासा का अंतरिक्ष यान ‘वॉयेजर 1’ तारों के बीच अंतरिक्ष में सैर करने वाला मानव निर्मित पहला यान बन गया। सितंबर में वॉयेजर, सोलर बबल के ठीक बाहर उस ट्रांजिशनल क्षेत्र में था जहां सूर्य का कुछ प्रभाव अब भी मौजूद है।
 
भारतीय-अमेरिकी रफीक कथवाड़ी को ह्यूस्टन में सितंबर में वर्ष 2013 के पैट्रिक कावानाघ काव्य पुरस्कार के लिए चुना गया और इसके साथ ही वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं जो आयरलैंड के निवासी नहीं हैं।  
 
चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में बिरसा मुंडा जेल में बंद लालू प्रसाद, जगन्नाथ मिश्र एवं अन्य को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सजा सुनाई गई। झारखंड में पहली बार कोई फैसला इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सुनाया गया। 
 
7 अक्तूबर को कोलंबो में सीवी विघ्नेश्वरन ने विद्रोही लिट्टे के गढ़ रहे नॉर्दर्न प्रोविन्स (उत्तरी प्रांत) के पहले निर्वाचित तमिल मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इस प्रांत में करीब तीन दशक बाद हुए ऐतिहासिक चुनावों में विघ्नेश्वरन की पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया।
 
भारत ने 20 मार्च को बंगाल की खाड़ी में 290 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पनडुब्बी से छोड़े जाने वाले संस्करण का पहला सफल परीक्षण किया और दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसके पास यह क्षमता है।
 
मई में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुडग़ांव के बिनौला गांव में देश के पहले भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की नींव रखी। 
 
पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ऐसे पहले पूर्व सैन्य प्रमुख हैं जिनको न्यायाधीशों को बर्खास्त करने के मामले में उनके फार्महाउस से गिरफ्तार किया गया। एक दिन पहले 17 अप्रैल को वह गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत से नाटकीय तरीके से चले गए थे। मुशर्रफ को दो दिन के लिए हिरासत में भेजा गया। 
 
बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग की शीरीन शरमिन चौधरी 30 अप्रैल को वहां की पहली महिला और सबसे युवा स्पीकर बनीं। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You