ऑनलाइन पीएफ अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा अगले महीने से

  • ऑनलाइन पीएफ अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा अगले महीने से
You Are HereNational
Thursday, December 26, 2013-6:45 PM

नई दिल्ली : प्राइवेट प्रॉविडेंट ट्रस्ट वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अगले महीने से निजी पीएफ ट्रस्ट वाले कमचारियों के लिए भी ऑनलाइन अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा शुरू होने जा रही है।

सूत्रों के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की सूचना सेवा शाखा इन दिनों ऑनलाइन ट्रांसफर को विकसित करने में जुटी है। यह सुविधा छह हफ्ते के अंदर लांच कर दी जाएगी। इसकी मदद से कर्मचारी कंपनी बदलने पर प्राइवेट ट्रस्टों से अपना पीएफ अकाउंट ट्रांसफर कर सकेंगे।

केंद्रीय पी एफ  कमिश्नर के के जालान ने आज बताया कि ऑनलाइन सुविधा मिलने से न सिर्फ कर्मचारियों को आसानी होगी बल्कि ईपीएफओ को भी कागजी कार्रवाई से भी मुक्ति मिलेगी। ईपीएफओ ने 2012-13 के दौरान 1.07 करोड़ दावों का निपटारा किया था। चालू वित्त वर्ष में यह संख्या उससे कहीं ज्यादा होने वाली है।

उन्होने बताया कि फिलहाल यह सुविधा सिर्फ उन कंपनियों के कर्मचारियों को ही मिल रही है, जिनके अकाउंट का प्रबंधन ईपीएफओ करता है।  के के जालान ने पिछले महीने जोन कमिश्नरों की बैठक में इस योजना की जानकारी दी थी।

ज्ञात हो कि ईपीएफओ ने ऑनलाइन ट्रांसफर क्लेम पोर्टल को दो अक्टूबर को लांच किया गया था।  पर कंपनी के कर्मचारियों के लिए ट्रांसफर सुविधा नहीं है जो पी एफ  प्रबंधन खुद कर रही हैं। हर साल करीब 13 लाख लोग अकाउंट ट्रांसफर के क्लेम करते हैं। आइटी सेक्टर में नौकरियां बदलने की रफ्तार ज्यादा है। इसलिए सबसे ज्यादा ट्रांसफर क्लेम ईपीएफओ को वहीं से मिल जाते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You