नक्सल प्रभावित राज्यों में सुरक्षा बलों का अभियान शुरू

  • नक्सल प्रभावित राज्यों में सुरक्षा बलों का अभियान शुरू
You Are HereNational
Thursday, December 26, 2013-11:12 PM

नई दिल्ली : नक्सल प्रभावित सभी राज्यों में करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मियों ने आज एक नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया जिसका उद्देश्य माओवादियों पर लगाम लगाना है।

चार दिवसीय अभियान का नेतृत्व अद्र्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने किया। इस अभियान की शुरूआत सुबह चार बजे छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से हुई। यह पहली बार है जब केंद्रीय और राज्य दोनों ही बलों ने नक्सलियों का उनके अंदरूनी अड्डों से समन्वित रूप से सफाए के लिए अभियान शुरू किया।

सीआरपीएफ प्रमुख दिलीप त्रिवेदी ने कहा कि अभियान आज से शुरू हो गया है इसके लिए संयुक्त बलों की भारी तैनाती की गई है। इसके पीछे योजना यह है कि सुरक्षा बल के दबाव से नक्सली पड़ोसी राज्यों मेें ना भाग सकें। अधिकारियों ने बताया कि माओवादी समूहों के खिलाफ यह अभियान जिन राज्यों में शुरू किया गया है उनमें पश्चिम बंगाल, ओडि़शा, बिहार, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

इस अभियान का समन्वय सीआरपीएफ अन्य बलों जैसे आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और विभिन्न राज्य पुलिस बलों के साथ कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि विशेष रूप से राज्य की सीमाओं के पास नक्सलियों के खिलाफ करीब 40 हजार कर्मियों को लगाया गया है।

सुरक्षा बलों को पर्याप्त मात्रा में हथियार और गोली बारूद मुहैया कराया गया है जबकि बीएसएफ और वायुसेना के हेलीकाप्टरों की एक टुकड़ी भी तैनान की गई है। सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी में किसी भी सुरक्षा बल के घायल होने की जानकारी नहीं है लेकिन नक्सलियों के कुछ शिविरों का भंडाफोड़ किया गया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You