बाढ़सा में बनेगा देश का नैशनल कैंसर इंस्टीच्यूट

  • बाढ़सा में बनेगा देश का नैशनल कैंसर इंस्टीच्यूट
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-11:04 AM

झज्जर: देश का राष्ट्रीय कैंसर संस्थान हरियाणा में स्थापित होगा। झज्जर के बाढ़सा स्थित एम्स-2 में इस संस्थान को स्थापित करने पर आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  मोहर लगा दी। देश का अपनी ही तरह का राष्ट्रीय कैंसर संस्थान 45 महीने की अवधि में बनकर तैयार हो जाएगा। खास बात यह है कि आज खासतौर पर राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को लेकर कैबिनेट की बैठक हुई और बैठक में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को हरियाणा के बाढ़सा (झज्जर) में निर्माण को हरी झंडी दे दी गई।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को मंजूर करने के साथ ही पहले चरण के लिए 2,035 करोड़ रुपए की राशि भी मंजूर की है। नैशनल कैंसर इंस्टीच्यूट गरीब मजदूरों को विश्वस्तरीय इलाज की सुविधाएं प्रदान करेगा। सांसद दीपेंद्र ने बताया कि 710 बैड वाले राष्ट्रीय कैंसर संस्थान कैंसर शल्य चिकित्सा, विकिरण कैंसर विज्ञान, चिकित्सा आन्कालॉजी सहित अनेक विशेषताओं के साथ कैंसर की नवीनतम इलाज और अनुसंधान का काम करेगा। सांसद ने कहा कि अगले 2 महीने में बाढ़सा में स्थित एम्स-2 में कैंसर की ओ.पी.डी. शुरू कर दी जाएगी। हरियाणा के एम्स-2 ओ.पी.डी. में भी कैंसर के इलाज से संबंधित वे सभी सुविधाएं होंगी जो दिल्ली स्थित एम्स में है। इससे न केवल हरियाणा व साथ लगते प्रदेश बल्कि उत्तर भारत के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा।

गौरलतब है कि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को प्रदेश में लाने के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा लंबे समय से प्रयास कर रहे थे। हरियाणा में स्थापित होने वाला नैशनल कैंसर इंस्टीच्यूट कैंसर रोकथाम, उपचार, शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। सांसद ने कहा कि आज जिस तेजी के साथ कैंसर रोग का फैलाव हुआ है वह पूरे देश के लिए चिंता का विषय है। इस रोग का इलाज भी काफी महंगा है ऐसे में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान एक वरदान साबित होगा। सांसद ने कहा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज बैठक विशेष रूप से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के प्रस्ताव पर विचार के लिए बुलाई और संस्थान को मंजूरी के साथ इसके शीघ्र निर्माण का खाका भी तैयार किया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You