बॉलीवुड की 'जान' सलमान खान ने अपनी जिंदगी के 48 वर्ष किए पूरे

  • बॉलीवुड की 'जान' सलमान खान ने अपनी  जिंदगी के 48 वर्ष किए पूरे
You Are HereNational
Saturday, December 28, 2013-11:15 AM

मुंबई: बॉलीवुड के डैशिंग, बॉलीवुड की जान और दबंग स्टार यानि सलमान खान का आज जन्मदिन है। सलमान खान ने आज अपनी जिंदगी के 48 वर्ष पूरे किए। 27 दिसंबर 1965 में मुंबई में जन्में सलमान खान का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है। उनके पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलग राइटर है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान खान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गयी और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे।

सलमान खान ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1988 में प्रदॢशत फिल्म बीबी हो तो ऐसी से की। इस फिल्म में सलमान खान की छोटी सी भूमिका थी। वर्ष 1989 में सलमान खान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैने प्यार काम में काम करने का अवसर मिला। प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की जोडी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

बता दें कि सलमान खान एक्टर नहीं बल्कि फिल्म निर्देशक बनना चाहते थे। सलमान की पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ की सफलता के बाद लोग उन्हें एक्टर के रूप में ज्यादा पसंद किया। सलमान खान फिल्मी करियर से लेकर विवादों तक काफी मीडिया की सुर्खिया में बनें रहे हैं। फिल्मों में आने से पहले सलमान का रोमांस संगीता बिजलानी से चल रहा था। संगीता बिजलानी उस समय की बड़ी स्टार थी। सलमान काफी दिलफेंक किस्म के इंसान रहे हैं। संगीता बिजलानी से उनका काफी लंबा रोमांस चला और बाद में किसी कारणवश उनका ब्रेकअप हो गया। संगीता और सलमान दोनों एक साथ विज्ञापन में नजर आए। 2004 में पीपुल मैगजीन ने सलमान को बेस्ट लुकिंग मैन इन द वर्ल्ड की लिस्ट में सातवां और भारत में पहला स्थान मिला।

संगीता के बाद सोमी अली सलमान के करीब आईं और ऐसा लगा कि दोनों शादी कर लेंगे, लेकिन उनका ब्रेक अप हो गया। सोमी के बाद ऐश्वर्या राय, सलमान के जीवन में आई और ऐश को सलमान बेहद चाहते थे। बताते हैं कि ‘चलते-चलते’ फिल्म में शाहरुख के साथ ऐश्वर्या एक साथ शूटिंग कर रही थी। तभी सेट पर सलमान पहुंच गए और उन्होंने सेट पर काफी शाहरुख और ऐश्वर्या को खरी-खोटी सुनाई। जिसके बाद शाहरुख ने सलमान का साथ देते हुए ऐश्वर्या को फिल्म से बाहर कर दिया और रानी मुखर्जी इस फिल्म में ले लिया। सलमान का साथ छूटने के बाद ऐश्वर्या ने विवेक ओबेरॉय से नजदीकियां बढ़ाई। बाद में विवेक ओबेरॉय ने सलमान से माफी भी मांगी, लेकिन सलमान ने उन्हें ‘नौटंकी’ करार देते हुए आज तक माफ नहीं किया।

ऐश्वर्या राय के अलग होने के बाद सलमान का नाम कैटरीना कैफ से जुड़ा। कैटरीना का करियर बनाने में उनका अहम योगदान रहा है। सलमान खान और शाहरुख खान में बेहद गहरी दोस्ती थी। दोनों ने हम तुम्हारे हैं सनम, करण अर्जुन और कुछ-कुछ होता है जैसी फिल्में एक साथ की हैं। साल 2006 की दिवाली पर एक ही दिन सलमान की फिल्म 'जानेमन' और शाहरुख की 'डॉन' रिलीज हुई थी। सलमान की दोस्ती ऐसी थी कि वह अपनी फिल्म की प्रमोशन के दौरान लोगों से कहते थे कि वे शाहरूख की 'डॉन' भी जरूर देखें। वहीं कुछ साल पहले कैटरीना कैफ के बर्थडे पार्टी में किसी बात को लेकर सलमान और शाहरुख में खुब झगड़ा हुआ जिसके बाद तब से अब तक दोनों में बातचीत बंद है। 

सलमान की मैंने प्यार क्यूं किया (2005) के बाद सलमान की कई फिल्में जैसे:- क्योंकि, शादी करके फंस गया यार, जानेमन, बाबुल, सलाम-ए-इश्क, सांवरिया, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, युवराज फ्लॉप हुईं। लगभग चार वर्ष तक उनकी फिल्म पिटती रहीं और ये कहा जाने लगा कि उनका करियर खत्म होने की कगार पर है, लेकिन पार्टनर और वांटेड जैसी फिल्मों ने उन्हें फिर बॉलीवुड में री-ऐंट्री की। दबंग, दबंग 2, एक था टाइगर, रेडी और बॉडीगार्ड जैसी फिल्मों ने सफलता के कदम चुमे जिसके बाद सलमान का करियर आसमान की बुलिंदयों को छु रहा है। इस समय सलमान खान को सबसे बड़ा स्टार माना जाता है। चिल्लर पार्टी फिल्म को देख सलमान इतने प्रभावित हुए कि फौरन उस फिल्म के निर्माता बन गए।

वर्ष 2011 एक बार फिर से सलमान खान के करियर के लिये उपलब्धियों भरा साल साबित हुआ। इस वर्ष सलमान खान की रेड्डी और बाडीगार्ड जैसी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई करके नया इतिहास रच दिया। वर्ष 2012 में सलमान खान की एक था टाइगर और दबंग 2 जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। सलमान खान की आने वाली फिल्मों में जय हो, किक आदि प्रमुख है। सलमान खान इन दिनों बिग बॉस सीजन 7 को होस्ट कर रहे है। सलमान खान ने अपने सिने करियर में अबतक लगभग 75 फिल्मों में काम किया है। सलमान खान के करियर की उल्लेखनीय फिल्मो में ..पत्थर के फूल,दिल तेरा आशिक, करण अर्जुन, खामोशी, जीत,जब प्यार किसी से होता है, बंधन, बीबी नंबर वन, हम साथ साथ है, गर्व, मुझसे शादी करोगी, युवराज,वीर आदि शामिल हैं।

Edited by:Anu Sahu

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You