कश्मीर में बढ़ी सर्दी, करगिल में सबसे ठंडी रात

  • कश्मीर में बढ़ी सर्दी, करगिल में सबसे ठंडी रात
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-5:11 PM

श्रीनगर: कश्मीर घाटी के अधिकतर भागों में तापमान में गिरावट आई और शीत लहर की पकड़ कश्मीर पर और मजबूत हो गई। लद्दाख क्षेत्र के करगिल में सर्दियों के मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के करगिल में मौसम की सबसे ठंडी रात रही। इसका तापमान 15.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछली रात के तापमान से 7 डिग्री कम था। यह शहर राज्य का सबसे ठंडा स्थान भी रहा। पास के लेह शहर में कल रात न्यूनतम तापमान शून्य से 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि इससे पिछली रात को यह तापमान शून्य से 14.1 डिग्री था।

राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान 2 डिग्री से ज्यादा गिरावट के बाद शून्य से 0.6 डिग्री नीचे पहुंच गया। अमरनाथ यात्रा के लिए बेस कैंप बनाए जाने वाले पहलगाम का तापमान 7 डिग्री से ज्यादा की गिरावट के बाद शून्य से 9.6 डिग्री नीचे तक पहुंच गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री से ज्यादा की गिरावट आई और यह शून्य से 8.6 डिग्री नीचे पहुंच गया। कश्मीर का प्रवेश द्वार कहलाने वाले काजीगुंड में तापमान 0.2 डिग्री रहा।

दक्षिण कश्मीर स्थित कोकेरनाग में कल रात को तापमान शून्य से 3 डिग्री नीचे रहा उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री नीचे रहा। कश्मीर घाटी में 21 दिसंबर से ‘चिल्लई कलां’ का दौर शुरू हो चुका है। यह कड़ाके की सर्दी की 40 दिवसीय अवधि होती है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों तक घाटी में मौसम मुख्यत: सूखा ही रहेगा और अगले कुछ दिनों तक इसमें कुछ बदलाव नहीं होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You