नौसेना, वायु सेना में सबसे अधिक जा रही हैं यूपी, हरियाणे की लड़कियां

  • नौसेना, वायु सेना में सबसे अधिक जा रही हैं यूपी, हरियाणे की लड़कियां
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-3:12 PM

नई दिल्ली: फौज की वर्दी पहनकर देश की सेवा करने के जज्बे को देखें तो उत्तर प्रदेश और हरियाणा का कोई जवाब नहीं जहां से सबसे अधिक युवतियां वायु सेना और नौसेना में जा रही हैं। इन दोनों राज्यों के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और वीरों की धरती पंजाब की नवयुवतियां भी इस मामले में बहुत पीछे नहीं हैं और वे तीसरे नंबर पर हैं।

पहाड़ की दहाड़ कहलाने वाले उत्तराखंड से भी युवतियों का रूझान सैन्य बलों की ओर है और यह राज्य इस मामले में चौथे नंबर पर है। पिछले तीन साल के आंकडों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक युवतियां वायु सेना और नौसेना में भर्ती हुईं। उत्तर प्रदेश से इस अवधि में 78 युवतियां वायु सेना में और 18 नौसेना में शामिल हुईं। हरियाणा की छोरियां भी पीछे नहीं रही हैं और हरियाणा से 60 युवतियों ने वायु सेना की और 18 ने नौसेना की वर्दी धारण की।
  
अचरज की बात यह है कि दिल्ली की युवतियों का रूझान वायु सेना की ओर जबर्दस्त है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी से 37 युवतियों ने वायु सेना में प्रवेश किया जबकि पंजाब से 39 महिलाएं आकाश में उड़ान भरने के लिए आईं। दिल्ली और पंजाब से पैंतालीस-पैंतालीस युवतियों ने पिछले तीन साल में वायु सेना और नौसेना में प्रवेश किया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You