आदर्श घोटाले पर पुनर्विचार करे महाराष्ट्र सरकार : राहुल

  • आदर्श घोटाले पर पुनर्विचार करे महाराष्ट्र सरकार : राहुल
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-8:11 PM

नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आदर्श घोटाले पर न्यायिक आयोग की रिपोर्ट को खारिज करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले से असहमति जताई और कहा कि इस पर पुनर्विचार होना चाहिए।

एक संवाददाता सम्मेलन में राहुल गांधी ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से मैं उस फैसले से सहमत नहीं हूं। महाराष्ट्र सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण भी मौजूद थे।
 
राहुल गांधी महाराष्ट्र सरकार द्वारा आदर्श घोटाले की न्यायिक जांच की रिपोर्ट को खारिज किए जाने के मुद्दे पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। इस घोटाले में कांग्रेस के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों पर अनियमितताओं के आरोप लगे हैं। मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद यहां कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में राहुल ने कहा कि किसी को भी बचाने का कोई सवाल ही नहीं, उन्हें पुनर्विचार करना चाहिए।

  महाराष्ट्र सरकार ने पिछले सप्ताह आदर्श घोटाले की जांच के लिए बनी न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट को खारिज कर दिया था जिसे विधानसभा में पेश किया गया था। उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जे ए पाटिल की अध्यक्षता वाली इस दो सदस्यीय आयोग ने सांविधिक प्रावधानों के खुलेआम उल्लंघन के लिए तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित अनेक राजनीतिकों को दोषारोपित किया था।

राहुल गांधी की यह टिप्पणी उस समय आयी है जब वे भ्रष्टाचार से लडऩे के कांग्रेस के संकलप की बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी कांग्रेस शासित राज्य अगले साल 28 फरवरी तक उस तरह के लोकायुक्त कानून बनाएंगे जिसका उल्लेख संसद द्वारा पारित लोकपाल एवं लोकयुक्त कानून में हैं।

केन्द्रीय मंत्री मिलिन्द देवड़ा ने कहा है कि इस मामले पर शांत रहने के बजाए जांच होनी चाहिए। इससे पहले राहुल केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए उस अध्यादेश को नकार चुके हैं, जो उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ लाया गया था। शीर्ष अदालत ने कहा था कि दोषी ठहराए जाने के बाद सांसदों और विधायकों को तत्काल आयोग्य करार दिया जाएगा। राहुल की नाराजगी के बाद सरकार ने अध्यादेश वापस ले लिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You