भाजपा की होगी 'शैडो कैबिनेट'

  • भाजपा की होगी 'शैडो कैबिनेट'
You Are HereNcr
Saturday, December 28, 2013-12:51 PM

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी की सरकार की कार्यप्रणाली पर पैनी निगाह  रखने के  लिए भाजपा ने ‘छाया मंत्रिमंडल’ गठित करने का फैसला किया है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व कनाडा जैसे देशों में सरकार पर अंकुश लगाने के  लिए विपक्षी दल ऐसी व्यवस्था करते हैं। इसी तर्ज पर भाजपा ने दिल्ली में ‘छाया मंत्रिमंडल’ के  गठन की तैयारी शुरू  कर दी है। अपने देश में भी हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में ऐसे प्रयोग किए गए हैं लेकिन कोई खास सफलता नहीं मिल सकी है।

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष  बनने जा रहे डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को भाजपा विधायक  दल की बैठक  में नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा में यह रणनीति बनाई। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रतिपक्ष के नेता के  रूप में वे भाजपा के सभी विधायकों ‘छाया मंत्री’ के  रूप में एक -एक  विभाग की जिम्मेदारी देंगे, ताकि  वे सभी ‘छाया मंत्री’ के  रूप में काम करें। कभी-कभी एक  से अधिक  विधायक  की एक महत्वपूर्ण विभाग को देखेंगे कि सरकार अपने दायित्व का निर्वहन सही प्रकार से कर रही है या नहीं। उन्होंने कहा कि  ‘छाया मंत्री’ का विचार अनेक  लोकतांत्रिक  देशों में क्रियान्वित है तथा बेहतर कार्य निष्पादन में लोगों की मदद कर रहा है।

भाजपा विकासात्मक परिवर्तन के लिए हमेशा आगे रही है तथा एक सकारात्मक विपक्ष के  माध्यम से दिल्ली में प्रशासन में सुधार करवाएगी। बहुत से विधायक है जिन्हें शासन प्रशासन और विभिन्न विभागों का खासा अनुभव है। दिल्ली के लोगों को और बेहतर सुविधाएं तथा   यहां का बहुमुखी विकास करने के लिए विधायकों का पुराना  अनुभव निश्चित रूप से बीजेपी के काम आएगा।

क्या होता है छाया मंत्रिमंडल
जब कोई राजनीतिक  दल विपक्ष की भूमिका में होता है तो वह अपने वरिष्ठ नेताओं को उनकी विशेषज्ञता तथा अनुभव के  आधार पर ‘छाया मंत्रिमंडल’ बनाकर यह जिम्मेदारी सौंपता है कि  वह सत्तारूढ़ दल के  मंत्रियों के  कामकाज पर सतर्क  हो जाय, उनकी खामियां पकड़े। इसके जरिए विपक्षी दल मतदाताओं तक  यह संदेश भी पहुंचाने का प्रयास भी करता है कि  यदि अगली बार उसकी सरकार बनती है तो उसकी नीतियां क्या होंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You