मुख्यमंत्री बनने वाले दूसरे आईआईटी छात्र हैं केजरीवाल

  • मुख्यमंत्री बनने वाले दूसरे आईआईटी छात्र हैं केजरीवाल
You Are HereNational
Saturday, December 28, 2013-3:56 PM

नई दिल्ली: गोवा के अपने समकक्ष मनोहर पार्रिकर की तरह मुख्यमंत्री बनने वाले अरविंद केजरीवाल दूसरे आईआईटी छात्र हैं और दिल्ली की कमान संभालने के साथ ही वह केंद्रीय मंत्री अजित सिंह और जयराम रमेश जैसी हस्तियों की जमात में शामिल हो गए हैं जो देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों से ताल्लुक रखते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्था (आईआईटी) खडग़पुर के पूर्व छात्र रहे 45 वर्षीय केजरीवाल ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी और आईआईटी से 1989 में पास हुए थे।
 
पार्रिकर और केजरीवाल के अलावा उच्च शिक्षित मु्ट्ठी भर राजनेताओं की जमात में केंद्रीय मंत्री अजित सिंह और जयराम रमेश शामिल हैं। पार्रिकर आईआईटी मुंबई से मैटालोर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके निकले थे ।
 
केजरीवाल की तरह ही अजित सिंह पेशे से कम्प्यूटर इंजीनियर हैं और उन्होंने आईआईटी खडग़पुर से बी टेक किया था जबकि रमेश ने बांबे आईआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी टेक किया थ।

रमेश के एक अन्य आईआईटी साथी नंदन निलेकणि के बारे में भी अटकलें लगायी जा रही हैं कि वे अगले लोकसभा चुनाव में राजनीति में आ सकते हैं।

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस समय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के प्रमुख को दक्षिण बेंगलूर से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया जा सकता है ।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You