केजरीवाल की कैबिनेट की सबसे युवा मंत्री हैं राखी बिड़ला

  • केजरीवाल की कैबिनेट की सबसे युवा मंत्री हैं राखी बिड़ला
You Are HereNational
Saturday, December 28, 2013-4:50 PM

 नर्इ दिल्ली: जिस उम्र में अधिकतर युवा अपने कॅरियर की जद्दोजहद में लगे रहते हैं, उसमें 26 साल की राखी बिड़ला न केवल अरविंद केजरीवाल के मंत्रिमंडल की सबसे युवा मंत्री बनी हैं बल्कि इस कैबिनेट की इकलौती महिला सदस्य भी हैं। हाल ही में दिल्ली विधानसभा चुनाव में मंगोलपुरी सीट से शीला दीक्षित सरकार के कद्दावर मंत्री और चार बार के विधायक राजकुमार चौहान को शिकस्त देकर राखी सुर्खियों में आईं।

आप में शामिल होने से पहले वह एक निजी समाचार चैनल में काम कर चुकी हैं। वाल्मीकि समुदाय से ताल्लुक रखने वाली राखी इस वर्ग के लिए सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर काम भी करती रही हैं। राखी के पिता भूपेंद्र कुमार बिड़लान लंबे समय तक कांग्रेस से जुड़े रहे लेकिन जन लोकपाल के लिए चले आंदोलन के दौरान उन्होंने 2011 में पार्टी छोड़ दी। राखी अपने माता-पिता की चार बेटियों में सबसे छोटी हैं। राखी का उपनाम भारत के एक प्रमुख कारोबारी परिवार बिड़ला की याद दिलाता है जो दरअसल गलती से राखी के नाम के साथ जुड़ गया। कक्षा दसवीं का प्रमाणपत्र तैयार करते समय राखी के अध्यापक ने गलती से उनके वास्तविक उपनाम बिड़लान की जगह बिड़ला लिख दिया।

उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में 51,150 रपये की संपत्ति की घोषणा की है। उनका परिवार पिछली चार पीढिय़ों से समाजसेवा से जुड़ा रहा । उनके परदादा और फिर उनके दादा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े थे। सामान्य सी पृष्ठभूमि से आने वाली राखी ने हमेशा बड़े सपने देखे। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिवाजी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने जनसंचार में मास्टर की डिग्री प्राप्त की और एक स्थानीय चैनल में संवाददाता बतौर काम करने लगीं।बतौर पत्रकार ही उन्होंने जन लोकपाल की मुहिम को कवर किया और इंडिया अगेंस्ट करप्शन तथा अरविंद केजरीवाल के संपर्क में आईं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You