केजरीवाल का शपथग्रण : सत्ता से पहले मेट्रो की सवारी

  • केजरीवाल का शपथग्रण : सत्ता से पहले मेट्रो की सवारी
You Are HereNational
Saturday, December 28, 2013-7:37 PM

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल शनिवार को सुबह 10.45 बजे शपथ ग्रहण के लिए अपने गाजियाबाद के कौशांबी स्थित आवास से बाहर निकले। वह यहां से रामलीला मैदान पहुंचने के लिए मेट्रो स्टेशन की ओर बढ़े। रामलीला मैदान में उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेनी थी। उनके आवास के बाहर मीडियाकर्मियों का हुजूम उमड़ा था। इससे बचने के लिए वह पिछले दरवाजे से अपनी वैगनआर कार से कौशांबी मेट्रो स्टेशन पहुंचे। वहां कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम उनके स्वागत में मौजूदा था। केजरीवाल के पहुंचते ही नारे गूंजने लगते हैं-‘फूल की न हाथ की, दिल्ली हो गई आप की’, ‘आम आदमी जीत के आ, इतिहास रच के आ’।

केजरीवाल अपने स्मार्टकार्ड का उपयोग कर स्टेशन में प्रवेश करते हैं। सीढिय़ों और एस्केलेटर पर इस कदर भीड़ उमड़ पड़ती है कि संभालना मुश्किल। मेट्रो स्टेशन पर घोषणाओं का दौर जारी-‘सुरक्षा का ध्यान रखें, मेट्रो ट्रैक से दूरी बनाए रखें।’ दो सुरक्षाकर्मी उन्हें दूसरे कोच में प्रवेश करने में मदद करते हैं। पहला कोच महिलाओं के लिए आरक्षित था। मेट्रो ट्रेन में केजरीवाल को सीट मिल जाती है लेकिन कोच में उमड़े हुजूम की वजह से एक इंच जगह खाली नहीं। हुजूम उस इतिहास का गवाह बनना चाहता था जो कि कुछ ही देर बाद केजरीवाल के शपथ ग्रहण से होना था।

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी और केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा, ‘‘हमने कभी नहीं सोचा था कि इस कदर भीड़ उमड़ेगी।’’ सुनीता अपने बच्चों हर्षिता और पुलकित और आप नेता मनीष सिसौदिया के परिजनों के साथ अन्य कोच में सवार थीं। केजरीवाल के साथ इस काफिले में 18 वर्षीय श्वेता सिंह भी थी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कौशांबी में नहीं रहती लेकिन यहां इसलिए आई कि उनके साथ सफर कर सकूं। मुझे आशा है कि मैं उनसे मिल पाऊंगी।’’

कौशांबी से बाराखंबा रोड मेट्रो स्टेशन तक के 11 स्टेशनों पर भीड़ की वजह से कई यात्री इस मेट्रो में सवार होने से वंचित रह गए। केजरीवाल ने इस आधे घंटे के सफर में किसी से कोई खास बातचीत नहीं की। बाराखंबा पहुंचने पर लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई जिससे केजरीवाल को बाहर निकलने में मदद मिल सके। इसके बाद वह कार से रामलीला मैदान के लिए रवाना हो गए।
(आईएएनएस)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You