छोटे पर्दे पर आए कई फिल्मी कलाकार, रियलिटी शो का छाया रहा जादू

  • छोटे पर्दे पर आए कई फिल्मी कलाकार, रियलिटी शो का छाया रहा जादू
You Are HereNational
Sunday, December 29, 2013-11:52 AM

नई दिल्ली: छोटे पर्दे पर क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के प्रस्तोता अमिताभ बच्चन और रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ को पिछले चार सीजन से पेश कर रहे सलमान खान के अलावा इस साल अनिल कपूर और मल्लिका शेरावत जैसे बड़े पर्दे के नामी कलाकारों की भी टीवी पर आमद हुई। चैनलों पर हर साल की तरह 2013 में भी रियलिटी शो के नए संस्करणों के साथ कुछ नए धारावाहिकों ने भी अलग तरह का मनोरंजन पेश किया। विदेशी धारावाहिक पर आधारित शो ‘24’ में अनिल कपूर ने मुख्य किरदार में दर्शकों का मन मोहा।

 

कलर्स चैनल पर 24 एपिसोड के इस धारावाहिक में दर्शकों ने टीवी पर फिल्मों जैसा अनुभव किया। शो में अनिल कपूर के अलावा अपने समय की फिल्म अभिनेत्री अनीता राज की भी मुख्य भूमिका रही। वह सीरियल में प्रधानमंत्री के किरदार की मां के तौर पर दिखाई दीं। धारावाहिक के एक एपिसोड में अनुपम खेर भी दिखाई दिए तो शबाना आजमी ने भी छोटा-सा किरदार अदा किया। इसी तरह लाइफ ओके पर प्रसारित ‘बैचलरेट इंडिया’ के जरिये मल्लिका शेरावत छोटे पर्दे पर आईं जो टेलीविजन पर पहले आ चुके ‘राखी का स्वयंवर’ जैसे शो पर आधारित था।

 

जाते हुए साल में कुछ और कलाकारों ने भी सिनेमा में काम करने के बाद टीवी की ओर रख किया। फिल्मों में काम कर चुके रसलान मुमताज को सोनी टीवी पर प्रसारित हुए ‘जी ले जरा’ में मुख्य भूमिका निभाते हुए देखा गया। कुछ साल पहले फिल्मों में शीर्ष किरदार अदा करने वाली अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर ने ‘एक मुट्ठी आसमान’ से छोटे पर्दे का रख किया। कई फिल्मों में खलनायक बतौर आने वाले राहुल देव ‘देवों के देव महादेव’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते देखे गए। इनके अलावा आशीष चौधरी, जुगल हंसराज जैसे चेहरे भी छोटे पर्दे पर दिखाई दिये।

कॉमेडी शो की कतार में कलर्स पर कपिल शर्मा का नया शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ दर्शकों के लिए जबरदस्त मनोरंजन लेकर आया। इस शो ने शुरूआती एपिसोड से ही सफलता के झंडे गाड़ दिए और टीआरपी के मामले में कई बड़े कार्यक्रमों को पीछे छोड़ दिया। हालांकि शो के बीच में से गुत्थी का किरदार निभा रहे सुनील ग्रोवर के चले जाने से भी यह खबरों में रहा। हर साल की तरह डांस, गाने, संगीत आदि से जुड़े कई रियलिटी शो भी आए। इनमें ‘नच बलिये’, ‘झलक दिखला जा’, ‘बिग बॉस’, ‘कौन बनेगा करोड़पति’, ‘इंडिया डांसिंग स्टार’, ‘इंडियन आइडल जूनियर’ और ‘इंडियाज गॉट टेलेंट’ आदि के नाम गिनाए जा सकते हैं।

इस साल दैनिक धारावाहिकों (डेली सोप) में हमेशा की तरह कुछ उतार-चढ़ाव देखे गये। सालों तक खिंचने वाले धारावाहिकों में किसी किरदार को निभाने वाले कलाकार का बदल जाना एक दस्तूर बन गया है जो इस साल भी बदस्तूर जारी रहा। कभी निजी विवाद के चलते तो कभी अन्य कारणों से कई धारावाहिकों में अहम भूमिका निभा रहे किरदार बदलते देखे गए। एक समय टीआरपी के मामले में नंबर एक रहे ‘बालिका वधू’ में आनंदी के तौर पर प्रत्यूषा बनर्जी की जगह इसी साल तोरल रसपुत्रा ने ली। ‘ये है आशिकी’ में विक्रांत मैसी की जगह रित्विक धनजानी, ‘कबूल है’ में करण सिंह ग्रोवर की जगह राकेश वशिष्ठ और ‘बालिका वधू’ में ही गंगा के किरदार में श्रीति झा की जगह सरगुण मेहता ने ली।

रियलिटी शो ‘इंडिया डांसिंग सुपरस्टार’ के प्रस्तोता के तौर पर मोहित मल्होत्रा की जगह रवि दुबे ने ली। छोटे पर्दे पर इस साल ‘जोधा अकबर’, ‘भारत का वीर पुत्र - महाराणा प्रताप’ और ‘बुद्धा’ जैसे ऐतिहासिक चरित्रों पर आधारित धारावाहिक प्रमुख रहे तो पौराणिक कथाओं के आधार पर ‘महाभारत’ और ‘देवों के देव महादेव’ ने दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You