घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो: वसुंधरा

  • घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो: वसुंधरा
You Are HereNational
Monday, December 30, 2013-11:02 AM

जयपुर: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि उनकी प्राथमिकता है कि घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कृषि उपभोक्ताओं को दिन में साढ़े 6 घंटे ब्लॉक और रात को 7 घंटे ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने शनिवार को सी.एम.ओ. में ऊर्जा विभाग की प्रैजैंटेशन के दौरान 60 दिनों की कार्य योजना पर चर्चा की। 

मुख्यमंत्री ने विभाग की 5 वर्षीय योजना के प्रस्तुतीकरण को भी देखा। वसुंधरा राजे ने कहा कि बिजली की गुणवत्ता बनाए रखने में कोई कोर कसर न छोड़ें तांकि उपभोक्ताओं को बिना व्यवधान के बिजली की सप्लाई हो सके। विद्युत सप्लाई की प्रति सप्ताह समीक्षा हो। उत्पादन निगम की इकाइयों में जहां उत्पादन कम हो रहा है, वहां सुधार करें। मुख्यमंत्री ने सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि सरकारी भवनों की छतों पर सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्र लगाए जाएं, जिससे सरकारी कार्यालयों में इसका उपयोग किया जा सके।

इससे आम नागरिकों में भी सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सबके लिए विद्युत योजना के अन्तर्गत 100 से कम आबादी की ढाणी में 20 हजार कनैक्शन दिए जाएंगे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को 60 हजार विद्युत कनैक्शन और 15 हजार नए कृषि कनैक्शन दिए जाने जैसे मुद्दे पै्रजैंटेशन में रखे गए।

प्रैंजैंटेशन में ऊर्जा विभाग ने ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने, प्रदेश में 60 नए 33 के.वी. के जी.एस.एस. स्थापित करने, कृषि उपभोक्ताओं से गलत वी.सी.आर. के प्रकरणों की ऑडिटिंग करने और ऐसे  प्रकरणों में अधिक राशि को संबंधित उपभोक्ता की राशि में समायोजित करने के बिंदु शामिल किए। सैनिक बोर्ड की तर्ज पर बनेगा पुलिस वैल्फेयर बोर्ड: डी.जी.पी. ओमेंद्र भारद्वाज ने शनिवार को सी.एम.ओ. में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने पुलिस विभाग की 60 दिवसीय कार्ययोजना पेश की। कार्ययोजना में डी.जी.पी. ने पुलिस वैल्फेयर बोर्ड बनाने और प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर करने के लिए उचित कदम उठाने की बात कही।

प्रैजैंटेशन में डी.जी.पी. ने बताया कि परिवादी के थाने पर पहुंचने पर तत्काल एफ .आई.आर. दर्ज होगी और लम्बित प्रकरणों की तत्काल जांच के लिए विशेष जांच दल बनाया जाएगा। प्रैंजैंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि अपराधों पर नियंत्रण कर प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की पहली प्राथमिकता है। इस बात का ध्यान रखा जाए कि 60 दिन की कार्य योजना में चिन्हित कार्य समय पर पूरे हों। मुख्यमंत्री ने अवैध खनन को सख्ती से रोकने और कानून व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You