MP में जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड बनेंगे: विजय शाह

  • MP में जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड बनेंगे: विजय शाह
You Are HereNational
Tuesday, December 31, 2013-3:49 PM

खंडवा: मध्य प्रदेश के खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में शीघ्र ही इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड बनेंगे। साथ ही प्रत्येक अनाज वितरण केन्द्रों में कैमरे के माध्यम से सतत निगरानी की जाएगी। शाह ने कल यहां जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित साधारण सभा की बैठक में कहा कि अब आपका राशन, समिति प्रबंधक नहीं निकाल पायेगा। गरीबों का हक उन्हें पूरा-पूरा दिलाने के लिए राज्य शासन द्वारा जल्द ही सख्त निगरानी की यह व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने एक अप्रैल से संपूर्ण प्रदेश में खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में अनोखी अनूठी पहल करते हुए प्रति व्यक्ति एक रुपए किलो अनाज देने का निर्णय लिया है। योजना की महत्वपूर्ण बात यह है कि योजना इसके तहत प्रदेश में निवासरत सभी अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज एक रुपए प्रति किलो की दर से एक अप्रैल से दिया जायेगा। अंत्योदय अन्न (एएवाय) बीपीएल सूची के अलावा 31 अन्य श्रेणी के लोगों को भी योजना में शामिल किया गया है।

खाद्य मंत्री ने कहा कि गरीब तबके के किसानों को आर्थिक मजबूती देने के उद्देश्य से खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्त संरक्षण विभाग द्वारा 10-10 गांवों में एक ‘वेयर हाउस’ निर्माण की योजना भी बनाई जा रही है, जिसका उद्देश्य यह है कि इनमें गरीब किसान अपना अनाज सुरक्षा की दृष्टि से प्रति बोरा एक रुपए प्रति माह के किराये पर रख सकता है, ताकि वह उचित समय अनुरूप अपने अनाज का उपयोग कर सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You