ठण्ड के आगोश में लिपटा मरु प्रदेश राजस्थान

  • ठण्ड के आगोश में लिपटा मरु प्रदेश राजस्थान
You Are HereNational
Wednesday, January 01, 2014-7:14 AM

जयपुर: उत्तरी सर्द हवाओं के चलते राजस्थान में कड़ाके की सर्दी बरकरार है वहीं मरुभूमि में स्थित सीकर जिले के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.8 डिग्री सेल्सियस हो जाने से नलों में पानी जम गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में बीती रात का पारा लुढक कर शून्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया।

माउंट आबू की वादियों में नए साल का जश्न मनाने आए देसी विदेशी सैलानियों ने कड़ाके की ठण्ड के बीच गर्म लवादे ओढ़ कर अलावा के सहारे जश्न मनाया। यहां नक्की झील के इर्दगिर्द पेडों की टहनियों पर ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील हो गर्इ। सीकर जिले में स्थित फतेहपुर में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गर्इ और यहां पारा लुढक कर शून्य से नीचे 3.8 डिग्री हो जाने से खुले में रखे वाहनों पर बर्फ की परत जम गर्इ वहीं नलों में पानी जम जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पडा। यहां बीते एक  सप्ताह से तापमान शून्य से कम चल रहा है।

मरुस्थलीय इलाके में स्थित चूरु में बीती रात का तापमान 0.1 डिग्री, सीमावर्ती गंगानगर में 1.9 डिग्री, पिलानी में 1.7 डिग्री, मरुनगरी बीकानेर में 4 डिग्री, जैसलमेर में 3.8 डिग्री,बाडमेर में 3.1 डिग्री, सूर्यनगरी जोधपुर में 5.6 डिग्री.अजमेर में 5.4 डिग्री तथा उदयपुर में 8.2 डिग्री रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया वहीं आज सुबह से धूप खिलने के साथ ही सर्द हवाएं चलने से गलन महसूस की गर्इ।  प्रदेश भर में शीतलहर का प्रकोप बरकरार है जिससे फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नही है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You