दो पेपरों के बीच नहीं मिलेगा तैयारी का समय

  • दो पेपरों के बीच नहीं मिलेगा तैयारी का समय
You Are HereNcr
Wednesday, January 01, 2014-9:46 AM

नई दिल्ली (अभिषेक आनन्द) :सीबीएसई ने 12वीं के लिए जो डेटशीट जारी की है, उसमें सभी पेपरों के बीच  छात्रों को बराबर का समय नहीं मिल पाएगा। अगर छात्र ने फिजिकल एजुकेशन एच्छिक विषय के तौर पर रखा है तो उसे 20 मार्च को होने वाले मैथेमैटिक्स और 24 मार्च के फिजिकल एजुकेशन के बीच सिर्फ चार दिन मिलेंगे जबकि उसी छात्र को केमिस्ट्री और मैथेमैटिक्स के बीच नौ दिन मिल जाएगा। 12वीं में इंग्लिश और फिजिक्स के बीच भी सिर्फ चार दिन का वक्त होगा।

सीबीएसई की ओर से डेटशीट जारी करने पर एक्सपर्ट ने खुशी जताई है। छात्रों को अब किस तरह की रणनीति बनाने के सवाल पर एक प्रिंसिपल ने कहा कि उन्हें ठीक परीक्षा के दिन तक का समय लेकर नहीं चलना चाहिए। बल्कि उन्हें समझना चाहिए कि अब बेहद कम समय है। यानी अब तीन महीने भी पूरे नहीं हैं। क्योंकि इस बीच किसी की तबियत खराब हो सकती है या किसी को पारिवारिक कार्यक्रम में जाना पड़ सकता है। इसलिए छात्रों को पहले से ऐसी परिस्थिति के लिए तैयार होना चाहिए। सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर टेंशन और स्ट्रेस दूर करने के लिए भी जरूरी टिप्स दिए हैं। हालांकि एक्सपर्ट ने कहा है कि छात्र टेंशन बिल्कुल न लें और आराम से एग्जाम दें।

31 मार्च तक प्रोफिएंसी टेस्ट का मौका:  सीबीएसई ने 14 अप्रैल से शुरू हो रहे प्रोफिएंसी टेस्ट के लिए अप्लाई करने का समय बढ़कर 31 दिसंबर तक कर दिया है। 10वीं के छात्रों के लिए होने वाले ऑप्शनल प्रोफिएंसी टेस्ट के लिए सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें। उधर, टेस्ट 14 अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच होगा। सीबीएसई ने यह टेस्ट छात्रों के भीतर मौजूद स्किल को गहराई से जांचने के लिए की है। टेस्ट ओएमआर शीट पर लिया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You