B.DAY-SPL.: बचपन से अभिनेत्री बनना चाहती थी विद्या बालन

  • B.DAY-SPL.: बचपन से अभिनेत्री बनना चाहती थी विद्या बालन
You Are HereNational
Wednesday, January 01, 2014-10:15 AM

मुंबई: बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिये मशहूर विद्या बालन ने फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2003 मे प्रदॢशत बंग्ला फिल्म भालो थेको से की। आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही विद्या बालन का जन्म 01 जनवरी 1975 को केरल में हुआ। बचपन के दिनों से वह अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखा करती थी। वर्ष ।995 में विद्या बालन को जीटीवी पर प्रसारित धारावाहिक हम पांच में काम करने का अवसर मिला। विद्या बालन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष ।995 में प्रदॢशत विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म परिणीता से की। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ  डेब्यू अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।

इस फिल्म में विद्या बालन के अपोजिट संजय दत्त थे।फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 2006 में विद्या बालन को एक बार फिर से विद्यु विनोद चोपड़ा की फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई में संजय दत्त के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में भी विद्या बालन के अभिनय को दर्शको की सराहना मिली। वर्ष 2007 में विद्या बालन को मणिरत्नम की फिल्म गुरू में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में विद्या की भूमिका छोटी थी बावजूद इसके उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2007 विद्या बालन के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ।

इस वर्ष विद्या की हे बेबी और भुल भुलैया जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदॢशत हुयी। 'भुल-भुलैया' के लिये विद्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी हुयी। वर्ष 2009 में प्रदॢशत फिल्म पा में विद्या बालन ने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया। इस फिल्म के लिये उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 20।0 में प्रदॢशत फिल्म 'इश्किया' विद्या बालन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।

इस फिल्म में विद्या बालन के अभिनय का नया रूप दर्शकों को देखने को मिला। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह फिल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री केक्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 20।। में प्रदॢशत फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' विद्या बालन के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी। एकता कपूर के बैनर तले बनी इस फिल्म में विद्या बालन में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के किरदार को रूपहर्ले पर्दे पर जीवंत कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वर्ष 20।2 में प्रदॢशत फिल्म कहानी भी विद्या बालन के करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी।इस फिल्म के जरिये विद्या बालन ने अपने सधे हुये अभिनय से दिखा दिया कि ग्लैमर का सहारा लिये बगैर फिल्म को सुपरहिट बनाया जा सकता है।इस फिल्म के लिये भी विद्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।इसी वर्ष विद्या ने यूटीवी के सीइओ सिद्धार्थ राय कपूर से शादी कर ली। वर्ष 20।3 में विद्या बालन की 'घनचक्कर' प्रदॢशत हुयी जो टिकट खिड़की पर असफल रही। विद्या बालन की आने वाली फिल्मों में 'बॉबी जासूस शादी के साइड इफेक्टस' प्रमुख है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You