नए गठजोड़ की राह पर चल रही बिहार की राजनीति

  • नए गठजोड़ की राह पर चल रही बिहार की राजनीति
You Are HereNational
Wednesday, January 01, 2014-12:17 PM

नई दिल्ली : बिहार में राजनीतिक ताकतें नए गठजोड़ और तालमेल की ओर बढ़ती दिख रही हैं जिससे प्रदेश में वर्तमान समीकरण को धक्का लग सकता है। राज्य में जद (यू) के राजग से अलग होने के बाद सामाजिक समीकरण में तेजी से बदलाव आ रहा है।

कांग्रेस ने लालू प्रसाद की अध्यक्षता वाले राजद के साथ गठबंधन करने की अनिच्छा को त्यागने का संकेत दिया था ,लेकिन ऐसा लगता है कि कांग्रेस अब इससे अपने कदम पीछे खींच रही है क्योंकि पार्टी के कई शीर्ष नेता दागी नेता के साथ गठजोड़ को लेकर काफी सजग दिख रहे हैं।
 
सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, जयराम रमेश और राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले बिहार कांग्रेस के प्रभारी सी.पी. जोशी कांग्रेस के भ्रष्टाचार विरोधी रूख को आगे बढ़ाने के क्रम में गठबंधन के कारण पडऩे वाले प्रभाव को लेकर आशंकित हैं।

ऐसी दलीलें दी जा रही हैं कि जब कांग्रेस लोकपाल विधेयक को पारित कराने का श्रेय ले रही है और राहुल गांधी भ्रष्टाचार निरोधक आचार लाने की बात कर रहे हैं तब पार्टी को चारा घोटाले में लालू को दोषी करार दिए जाने के बाद राजद से गठजोड़ करने में कठिनाई होगी।

पिछले लोकसभा चुनाव में राजद के साथ गठबंधन करने वाली राम विलास पासवान की लोजपा अब लालू की पार्टी के साथ गठजोड़ को इच्छुक नजर नहीं आती है और सूत्रों की मानें तो समझा जाता है कि वह बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी के साथ संवाद का मार्ग खोले हुए हैं।

लोजपा प्रमुख के करीबी एक पार्टी पदाधिकारी ने कहा कि लोजपा के अधिकांश नेताओं का मत है कि पार्टी को जदयू के साथ गठबंधन करना चाहिए और इससे कांग्रेस को भी जोडऩा चाहिए। कांग्रेस, जदयू के साथ लोजपा का गठबंधन काफी मजबूत हो सकता है क्योंकि नीतीश कुमार की पार्टी ने अति पिछड़ी जातियों और महादलितों में व्यापक पैंठ बनाई है। इसके अलावा उनकी छवि साफ है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय परिदृश्य पर प्रभाव पडऩे के बीच दोषी करार दिए गए लालू के साथ जाने से पार्टी को नुकसान होगा। दूसरी ओर राजद अपने बड़े भाई के रूख को छोडऩे को तैयार नहीं दिखती है। हालांकि इस बारे में अंतिम निर्णय पासवान को करना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You