‘आप’ की टोपी से बीजेपी नेता खफा

  • ‘आप’ की टोपी से बीजेपी नेता खफा
You Are HereNational
Wednesday, January 01, 2014-1:39 PM

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के नेता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर विधानसभा की कार्यवाही प्रक्रिया के दौरान टोपी पहने रहने  पर नाराजगी जताई है। उन्होने कहा है कि आप ने विधानसभा के नियमों का उल्लंघन किया है।

भाजपा नेता विजय जौली ने कहा है कि विधानसभा नियमों के मुताबिक कोई भी राजनीतिक पार्टी सदन के अंदर झंडे, प्रतीक या कोई नमूना आदि नहीं ले जा सकता और ना ही किसी प्रकार के बिल्ले। लेकिन मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक टोपी पहने हुए सदन में उपस्थित थे और शपथ लेने के दौरान भी टोपी पहने रहें। बीजेपी ने इस पर आपत्ति जताई है।

विजय जौलीं ने कहा कि केजरीवाल व उनकी पार्टी के विधायकों ने सारे नियमों की धज्जियां उड़ा दी है। उन्होंने केजरीवाल पर दिल्ली विधानसभा में विशेषाधिकार हनन का मामला चलाने की मांग प्रोटैम स्पीकर मतीन अहमद से की है। उन्होंने कहा है कि सदन के नियमों का पालन मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष को गैर पक्षपात पूर्ण रूप से करना होता है।

उन्होने कहा कि केजरीवाल ने विधानसभा के पहले सत्र के पहले ही दिन विधानसभा अध्यक्ष व मुख्यमंत्री की कुर्सी की गरिमा को ठेस पहुंची है। सदन के अंदर कोई सादी टोपियां पहने या भगवे व काले कपड़े पहने तो वह सदन के नियमों के अंतर्गत स्वीकार्य है। पर पार्टी के नाम व नारे के साथ पहनी टोपियां नियमों के खिलाफ  है ।

जौली ने केजरीवाल पर विधानसभा में धारा 261 के उल्लंघन का आरोप लगाया है। हालांकि दिल्ली विधानसभा के पूर्व सचिव उमेश सहगल ने कहा कि हमें इस नियमों की जानकारी नहीं थी।

क्या है धारा 261:
धारा 261, सभा में उपस्थिति के समय सदस्यों द्वारा पालनीय नियम, जब सदन की बैठक हो रही हो, तो सेक्शन 15 के अनुसार सदन में किसी प्रकार के बिल्ले नहीं लगाएंगे या प्रदर्शित नहीं करेंगे तथा सेक्शन 17 के मुताबिक सदन में झंडे, प्रतीक या कोई नमूना प्रदर्शित नहीं करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You