तय मापदंड लायक भी फ्री पानी नहीं

  • तय मापदंड लायक भी फ्री पानी नहीं
You Are HereNational
Thursday, January 02, 2014-9:03 AM

नई दिल्ली: दिल्ली के लोगों को 20 हजार लीटर लीटर पानी मुफ्त दिया जा रहा है। जनता काफी खुश है, मगर यदि ध्यान दिया जाए तो फ्री पानी का लाभ बहुत कम लोगों को मिलता दिख रहा है। मानक के अनुसार प्रति व्यक्ति प्रति दिन 135 लीटर पानी का उपयोग करता है। ऐसे में औसतन पांच आदमियों के परिवार पर भी नजर डाले तो महीने में पानी की उपयोगिता 20 हजार लीटर से ज्यादा बैठती है।

सैंट्रल पब्लिक हैल्थ इन्वायरमेंट इंजीनियरिंग ऑग्रेनाईजेशन, भारत सरकार के तय मापदंड के अनुसार मैट्रो शहरों में एक व्यक्ति की प्रतिदिन पानी की उपयोगिता 135 लीटर पानी है। ऐसे में पांच व्यक्तियों के औसत परिवार की औसत पानी की खपत 675 लीटर प्रतिदिन बैठती है। जबकि फ्री पानी की उपलब्धता प्रतिदिन 666 लीटर है। यानि प्रतिदिन औसत पानी की खपत के अनुसार केवल 9 लीटर कम।

मगर महीने में पांच आदमियों के परिवार की औसत पानी खपत 20 हजार 250 लीटर बैठेगी। यह फ्री पानी से 250 लीटर अधिक बैठता है। अब ऐसे में उपभोक्ता को पूरे बिल का पैसा अदा करना होगा। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि ऐसे बहुत कम परिवार ही होते है, जहां औसत के अनुसार पानी की खपत होती हो। नहीं तो ज्यादातर परिवारों में औसत से ज्यादा ही पानी की खपत देखने को मिलती है। यानि जिन्हें मुफ्त पानी का लाभ लेना है, उन्हें  औसत से भी कम पानी की खपत करनी होगी।

दिल्ली में पानी के दाम में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का नियम है। इस नियम में इस बार भी कोई फेरबदल नही किया गया है। आप की सरकार में भी पानी के दाम 10 प्रतिशत बढ़ा दिए गए है। ऐसे में फ्री पानी देने और दाम बढ़ोतरी पर चुप्पी से जनता आप पर भी सवाल खड़े करने लगी है। सीएम की कुर्सी संभालते ही केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को मुफ्त पानी देने का अपना वादा पूरा किया। जिसमें हर परिवार को प्रतिमाह 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You