विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए जगदीश मुखी ने भरा पर्चा

  • विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए जगदीश मुखी ने भरा पर्चा
You Are HereNational
Thursday, January 02, 2014-4:55 PM

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर बनने से मना करने वाली भाजपा ने प्रो. जगदीश मुखी को विधानसभा अध्यक्ष पद का प्रत्याशी बनाया है। प्रो. मुखी ने वीरवार को इस पद के लिए पर्चा दाखिल किया।

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी ने भी एम.एस. धीर को इस पद का प्रत्याशी बनाया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि जीत का सेहरा 32 विधायकों वाली भाजपा के सिर पर बंधता है या फिर 28 विधायकों के साथ अल्पमत में सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी को यह कुर्सी नसीब होती है।

पर्चा दाखिल करने के बाद भाजपा प्रत्याशी प्रो. मुखी ने कहा कि कम विधायक होने के बावजूद भाजपा हमेशा विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करती रही है। उन्होंने कहा कि जब हमारे 14 सदस्य थे, तब भी हमने विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव लड़ा था। जब 24 थे, तब भी लड़ा था। पार्टी ने इस बार भी अध्यक्ष पद का चुनाव लडऩे का फैसला किया है और मुझे नामित किया है।
 
इस पद के दो प्रत्याशियों के होने से एक बार फिर गेंद कांग्रेस पार्टी के पाले में जा गिरी है। क्योंकि 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में जिस प्रत्याशी के पक्ष में 36 वोट पड़ेंगे, उसी को जीत हासिल हो पाएगी। भाजपा के पास 32, आम आदमी पार्टी के पास 28, कांग्रेस के पास 8, जनता दल(यू) के पास एक तथा एक निर्दलीय विधायक हैं।

ऐसे में भाजपा को जहां चार तो आप को 8 वोट की जरूरत होगी। सूत्रों की मानें तो प्रो. मुखी की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही है, क्योंकि प्रो. मुखी सबसे वरिष्ठ विधायक हैं, वहीं आप को सरकार बनाने में समर्थन देने वाली कांग्रेस पार्टी विधानसभा अध्यक्ष पद पर भी आप को बैठाने की गलती नहीं करना चाहती है। ऐसे में कांग्रेस के कुछ विधायक भाजपा को समर्थन दे सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You