खुशखबरीः अब वैष्णो देवी जाना हो जाएगा और भी आसान

  • खुशखबरीः अब वैष्णो देवी जाना हो जाएगा और भी आसान
You Are HereNational
Friday, January 03, 2014-3:23 AM

नई दिल्ली: वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा तक रेल सेवा इस महीने के अंत तक शुरू होने की संभावना है। कटरा तक रेलगाड़ी की सेवा महत्वाकांक्षी कश्मीर रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है और करीब 1050 करोड़ रुपये की लागत से इसे शुरू किया जा रहा है।

 
सूत्रों ने कहा कि उधमपुर तक रेलगाडिय़ां चल रही हैं जबकि रेलवे 25 किलोमीटर लंबे उधमपुर-कटरा मार्ग को रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) से मंजूरी मिलने के बाद जनवरी अंत तक खोल सकता है।
 
वैष्णो देवी तीर्थयात्रा के लिए रेल सेवा वरदान साबित होगा जहां फिलहाल सड़क संपर्क ही है। कई बार यात्रियों को टैक्सी एवं अन्य यातायात चालकों की ठगी का शिकार होना पड़ता है।
 
उधमपुर-कटरा मार्ग अक्तूबर में शुरू होना था लेकिन सुरंग का एक हिस्सा धंस जाने से इसमें विलंब हो गया। पिछले वर्ष घाटी में हुए आंदोलन के कारण भी काम प्रभावित हुआ क्योंकि परियोजना में शामिल श्रमिक काम छोड़कर चले गए।
 
रेलवे ने पिछले महीने के अंतिम सप्ताह में रेलवे कोच चलाकर परीक्षण किया था। एक सूत्र ने कहा, ‘‘परीक्षण सफल रहा और अब हम सीआरएस से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि कटरा तक यात्री रेलगाड़ी चलाई जा सके।’’
 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी कटरा से पहली रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और इस मार्ग की शुरूआत करेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You