धीर का स्पीकर बनना लगभग तय

  • धीर का स्पीकर बनना लगभग तय
You Are HereNcr
Friday, January 03, 2014-8:42 AM

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए आज होने वाले चुनाव पर अब सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। सभी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर किस पार्टी का विधायक अध्यक्ष पद पर आसीन होगा। इस चुनाव में आखिर कांग्रेस क्या भूमिका अदा करेगी। सूत्रों का कहना है कि यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा, तो आप के विधायक एम.एस.धीर का अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। वैसे उनके खिलाफ भाजपा के वरिष्ठ विधायक प्रो. जगदीश मुखी ने नामांकन दाखिल कर दिया है।

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष व विधायक अरविंदर सिंह लवली ने वीरवार की शाम यह कहा था कि विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी का स्टैंड क्या रहेगा, इस बाबत रात में कांग्रेस के विधायकों की एक बैठक होगी। उस बैठक में ही कोई निर्णय लिया जाएगा लेकिन देर रात तक यह बैठक नहीं हो सकी। लगता है कि कांग्रेस के विधायकों की इस बारे में शुक्रवार की दोपहर तक बैठक होगी, जिसमें आप को समर्थन देने के बारे में ही निर्णय लिया जाएगा। लेकिन एक बात साफ है कि कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है और उसने अध्यक्ष पद के लिए किसी विधायक से नामांकन दाखिल नहीं करवाया है।

इसे देखते हुए नहीं लगता कि कांग्रेस अपने किसी प्रत्याशी को खड़ा करेगी। आप के विधायक एम.एस.धीर और भाजपा के प्रो जगदीश मुखी ने वीरवार को अपने-अपने नामांकन दाखिल कर दिए। वैसे अब कांग्रेस इस चुनाव में किसी को उतार भी नहीं सकती, क्योंकि अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल वीरवार की दोपहर तक करना अनिवार्य था। इससे साफ है कि इस रैस से कांग्रेस एकदम बाहर है और अब मुकाबला आप और भाजपा के बीच ही होगा।

सुबह के समय ऐसी चर्चा थी कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस अपने किसी विधायक को चुनाव मैदान में उतार सकती है। समझा जाता है कि आप और कांग्रेस के नेताओं के बीच इस बाबत संवाद नहीं होने से मामला लटका रह गया। कांग्रेस के एक विधायक का कहना है कि बेशक कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए आप को समर्थन दे दिया है लेकिन आप के नेता इसके लिए तैयार नहीं होते।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You