लाइसैंस पर 30 दिन में जवाब दें अधिकारी

  • लाइसैंस पर 30 दिन में जवाब दें अधिकारी
You Are HereNational
Friday, January 03, 2014-11:19 AM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): निगम से जारी होने वाले विभिन्न प्रकार के लाइसैंसों को अब अधिकारी 30 दिनों से ज्यादा नहीं रोक सकेंगे। अधिकारी को तीस दिन के भीतर ही आवदेन पर हां या ना या फिर अन्य किसी कमी पर आपत्ति  जतानी होगी।। अन्यथा लाईसेंस को जारी मान लिया जाएगा।निगम से जारी होने वाले विभिन्न लाइसैंसों में टालमटोल और देरी करने पर दिल्ली के चीफ  सैक्रेटरी ने तीनों निगम अधिकारियों को तलब कर इस पर निर्णय लेने को कहा है।

वीरवार को हुई हाई लेवल मीटिंग में चीफ  सैक्रेटरी ने तीनों नगर निगमों से जारी किए जाने वाले लाइसैंसों की प्रणाली को सरल करने, कम समय में लाइसैंस जारी करने और आवेदन प्रक्रिया को लोगों के लिए सुविधामय बनाने का निर्देश दिया है। लाइसैंस जारी करने में देरी होने, टालमटोल का रवैय्या अपनाने और लोगों को दफ्तर के चक्कर लगवाने पर कड़ी फटकार भी लगाई गई। उन्होंने कहा कि अगर निगम 30 दिन के भीतर जारी किए जाने वाले लाइसैंस को जारी करने में देरी, कमी पाए जाने पर आवेदन पत्र को रिजैक्ट या उनमें निहित कमी को दूर करने का सुझाव नहीं देती है तो लाइसैंस को जारी माना जाएगा। 

अक्सर देखा गया है कि निगम के विभिन्न विभागों द्वारा जारी किए जाने वाले लाइसैंस में अधिकारी टालमटोल का रवैय्या अपनाते है जिससे लोग परेशान होकर निगम से लाइसैंस लेने की बजाए बिना लाइसैंस के ही लिए व्यवसाय चलाने पर मजबूर होते है। बिना लाइसैंस के दुकान चलाने वाले अधिकारियों से निगम अधिकारी वसूली करते है।इसी को लेकर दिल्ली के चीफ  सैक्रेटरी ने तीनों निगमों को इस पर निर्णय लेने को कहा है। बतातें चलें कि दिल्ली में सिटीजन चार्टर कानून पहले से लागू है जिसमें अधिकारियों की प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही होती हैए बावजूद इसके निगम में इस कानून का कोई फायदा दिखाई नहीं दे रहा है।

30 दिन की अनिवार्यता के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। गठित की जाने वाली कमेटी 3 सप्ताह में अपनी रिर्पोट देगी। रिपोर्ट आने के बाद इसे अमल में लाया जाएगा। बैठक में मौजूद निगम अधिकारियों का कहना है कि गठित की जाने वाली कमेटी लाइसैंसों का अध्ययन करेगी। निगम से जारी होने वाले लाइसैंस में फैक्टरी लाइसैंस, घरेलू श्रेणी का फैक्टरी लाइसैंस, साइकिल रिक्शा लाइसैंस, हैल्थ ट्रेड लाइसैंस,ट्रेड लाइसैंस, पशु पालने का डेरी चलाने का लाइसैंस प्रमुख है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You