नर्सरी दाखिला मामला: सरकार की अधिसूचना रद्द करने की मांग

  • नर्सरी दाखिला मामला: सरकार की अधिसूचना रद्द करने की मांग
You Are HereNcr
Friday, January 03, 2014-8:09 PM

नई दिल्ली : नर्सरी स्कूल में दाखिला को लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना के खिलाफ दिल्ली के निजी स्कूल दिल्ली उच्च न्यायालय की शरण में पहुंच गए हैं। स्कूलों ने नर्सरी दाखिले मामले में सरकार की तरफ से तय मापदंड को रद्द करने की मांग की है।

अनएडिड प्राइवेट स्कूल की एक्शन कमेटी ने यह याचिका सरकार द्वारा 18 दिसम्बर 2013 को जारी अधिसूचना के खिलाफ दायर की गई है। उपराज्यपाल की तरफ से जारी इस अधिसूचना को अवैध करार दिए जाने की मांग की है। नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू होने वाली है और दाखिले के लिए फॉर्म जारी करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। मुख्य न्यायाधीश एन.वी.रामना की अध्यक्षता वाली खंडपीठ इस याचिका पर सोमवार को सुनवाई कर सकती है।

याचिका में कहा गया है कि मान्यता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को केंद्र सरकार की तरफ से यह अधिकार दिए गए हैं कि वह 75 प्रतिशत सीट के दाखिले के लिए अपने मापदंड तय कर सकते हैं। ऐसे में यह अधिसूचना मानव संसाधन मंत्रालय की तरफ से 23 नवम्बर 2010 को जारी दिशा-निर्देश के एकदम विपरीत है।

मंत्रालय ने स्कूलों को दाखिले की प्रक्रिया के लिए अपने मापदंड तय करने की आजादी दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी वर्ष 2002 में अपने आदेश में स्कूलों को इस संबंध में आजादी दी थी। यह अधिसूचना उस आदेश के भी खिलाफ है। साथ ही इस अधिसूचना के तहत स्कूलों में प्रबंधन कोटा पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। इसलिए इस अधिसूचना को रद्द किया जाना चाहिए।

पिछले साल तक स्कूलों के पास बीस प्रतिशत सीट प्रबंधन कोटे में थी। इस याचिका में केंद्र सरकार,दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय व उपराज्यपाल कार्यालय को पक्षकार बनाया गया है। नए दिशा-निर्देश के अनुसार नर्सरी दाखिले के लिए सौ प्वाइंट सिस्टम रहेगा परंतु अब स्कूल के आठ किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चों को दाखिला देना होगा,इसके लिए बच्चे को 70 प्वाइंट मिलेंगे।

अब स्कूल कर्मचारियों के बच्चे ही नहीं उनके पोता-पोती को भी पांच प्रतिशत का कोटा दिया गया है। 25 प्रतिशत सीट गरीब बच्चों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी। अगर किसी बच्चे का भाई या बहन स्कूल में पढ़ रही है तो उसे बीस प्वाइंट मिलेंगे। वहीं अगर बच्चा लड़की है तो उसे अतिरिक्त पांच प्वाइंट मिलेंगे। स्कूलों में से प्रबंधन कोटे की सीट खत्म कर दी गई है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You