नए इंटरचेंज स्टेशनों पर जल्द उपलब्ध होगी मैट्रो

  • नए इंटरचेंज स्टेशनों पर जल्द उपलब्ध होगी मैट्रो
You Are HereNational
Friday, January 03, 2014-8:52 PM

नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मैट्रो रेल निगम (डीएमआरसी)अब तीसरे चरण की मैट्रो सेवा शुरू होने के बाद सभी इंटरचेंज स्टेशनों पर मैट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाकर हर ढाई मिनट पर उपलब्ध कराएगी। डीएमआरसी की कोशिश है कि कोच के बजाय फ्रीक्वेंसी को और बेहतर किया जाए।

बीते 30 दिसम्बर 2013 को इस लाइन पर केंद्रीय सचिवालय और मंडी हाउस के बीच ट्रायल शुरू किया गया। डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि इस रूट पर कोच की संख्या बढ़ाने के बजाय लोगों को हर ढाई मिनट पर ट्रेन मिल सके, इस पर अधिक जोर रहेगा।

वैसे यात्रियों को इंटरचेंज स्टेशन का असली लाभ तीसरे चरण का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ही मिल सकेगा। गौरतलब है कि बदरपुर-केंद्रीय सचिवालय के बीच अभी चार कोच की ट्रेन चलाई जा रही है।

दरअसल,  तीसरे चरण में केंद्रीय सचिवालय(सीएसटी) से कश्मीरी गेट के बीच सबसे पहले लाइन को मंडी हाउस तक का काम लगभग पूरा हो गया है। इस रूट पर मार्च माह तक सेवा शुरू की जाएगी। डीएमआरसी के अधिकारी के अनुसार मंडी हाउस इंटरचेंज स्टेशन आरंभ होने के बाद राजीव चौक पर यात्रियों की संख्या का करीब डेढ़ लाख तक का बोझ कम हो सकेगा।

 वहीं बदरपुर से सीधे मंडी हाउस पहुंचने के लिए भी लोगों को सहूलियत मिलेगी। व्यस्त समय में करीब तीन मिनट के अंतराल पर सीएसटी-बदरपुर के बीच ट्रेन मिलती है। लेकिन नया इंटरचेंज बनने के बाद इस फ्रीक्वेंसी को बढ़ाने की योजना है। इसके लिए तैयारी भी की जा रही है, ताकि कोच की संख्या बढ़ाए बिना अधिक से अधिक लोग मेट्रो सेवा का लाभ ले।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You