दिल्ली पुलिस का नया मंत्र: शांति, सेवा और न्याय

  • दिल्ली पुलिस का नया मंत्र: शांति, सेवा और न्याय
You Are HereNational
Friday, January 03, 2014-11:22 PM

नई दिल्ली :  दिल्ली पुलिस को 23 साल बाद जनता की सेवा की सुध आई है। पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी को अपनी फोर्स का इतना पुराना स्लोगन विद यू फॉर यू आलवेज अब पसंद नहीं आ रहा। उन्होने आने इस स्लोगन को बदलकर शांति, सेवा, न्याय कर दिया है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने शुक्रवार को अपनी सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्लोगन को बदलने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि यह स्लोगन उन्होंने गोवा में देखा था, जो उन्हें बेहद पसंद आया था। वह चाहते हैं कि उनकी पूरी फोर्स इसी स्लोगन को अपने व्यवहार में लाए।

पुलिस रिकार्ड की मानें तो 1989 में तत्कालीन पुलिस आयुक्त राजा विजय करण ने विद यू फॉर यू आलवेज दिया , 2004 में उस वक्त के पुलिस आयुक्त डाक्टर के के पॉल ने सिटीजन फस्र्ट का नारा दिया और अब 2014 में भीमसेन बस्सी ने अपनी फोर्स को शांति सेवा न्याय का नारा दिया है। 2013 में दिल्ली पुलिस में 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी बीएस बस्सी ने नीरज कुमार की जगह पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाली थी।

 नीरज कुमार का कार्यकाल बहुत उतार-चढ़ाव वाला रहा था। पुलिस ने 2200 करोड़ रुपए के स्पीक एशिया घोटाले के कर्ता धर्ताओं को गिरफ्तार किया। रसूखदार लोगों द्वारा अपनी नौकरानियों को प्रताडि़त करने के भी कुछ मामले सामने आए अपनी नौकरानी की कथित तौर पर हत्या करने के ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने बीएसपी सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जाग्रति सिंह को गिरफ्तार किया कर खूब वाहवाही बटोरी।

बीते साल  2013 के जाते-जाते कुछ पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी के भी मामले सामने आए। महिलाओं की सुरक्षा के मामले में लगातार आलोचनाओं से घिरी रही दिल्ली पुलिस ने हेल्पलाइन शुरू की और थानों में सहायता डेस्क बनाने जैसे कई अहम कदम भी उठाए। 

कांस्टेबल से लेकर ज्वाइंट सीपी तक लेंगे ट्रेनिंग:

दिल्ली पुलिस के मुखिया व पुलिस आयुक्त भीम सेन बस्सी ने सालाना संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल से लेकर स्पेशल सीपी तक को वर्ष 2014 में कम से कम एक सप्ताह का पुलिस टे्रनिंग लेना पड़ेगा। उन्होने कहा कि दिल्ली पुलिस को समय के साथ आधुनिक होना पड़ेगा। इसलिए हर विभाग के कर्मचारी को ट्रेनिंग दी जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You