VVIP हेलीकॉप्टर सौदे: रहस्य से पर्दा उठाने के लिए सीबीआई हासिल करेगी डायरी

  • VVIP हेलीकॉप्टर सौदे: रहस्य से पर्दा उठाने  के लिए सीबीआई हासिल करेगी डायरी
You Are HereNational
Saturday, January 04, 2014-5:43 PM

नई दिल्ली : अगुस्ता-वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित दलाली की जांच कर रही देश की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) स्विटजरलैंड के कारोबारी गाइदो हस्को की डायरी में दर्ज उन कूट शब्दों का रहस्य जानने का प्रयास कर रही है. जिसके सामने दलाली की एक निश्चित राशि दर्ज की गई है।

सीबीआई सूत्रों ने आज यूनीवार्ता को बताया कि एजेंसी इटली की अदालत में पेश दस्तावेजों को हासिल करने के लिए वहां की सरकार से आग्रह करेगी, ताकि डायरी में दर्ज राजनीतिज्ञों की पहचान और उसमें अंकित कुछ कूट शब्दों के रहस्य से पर्दा उठाया जा सके। ऐसा समझा जा रहा है कि हस्को की डायरी में जो कूट शब्द लिखे गए हैं, वे इस रक्षा सौदे में दलाली लेने वालों के संकेतक हैं।

स्विस कारोबारी ने इस मामले के बिचौलिये क्रिस्टियन माइकल के साथ 2008 में हुई मुलाकात के दौरान ये शब्द लिखे थे1 ये कूट शब्द हैं ..पोल.. फैम. एपी आदि।  ऐसा समझा जा रहा है कि इतालवी अदालत में सुनवाई के दौरान स्विस कारोबारी ने कहा है कि डायरी में पोल और फैम कूट सौदे में दलाली हासिल करने वाले राजनीतिज्ञों और एक परिवार का द्योतक है।

जांच एजेंसी इस रहस्य से पर्दा उठाने केलिए संबंधित दस्तावेज हासिल करने का प्रयास करेगी।  गौरतलब है कि .बीयूआर. शीर्षक के तहत डायरी में अन्य कूट शब्द भी लिखे हैं.जो इस प्रकार हैं.. डीएस. जेएस एआईआर. एएफए. डीजी एक्वीजिशन्स और सीवीसी।.. इस मद में 85 लाख यूरो दिये जाने का जिक्र किया गया है. जबकि फैम कूट शब्द के सामने डेढ करोड यूरो से एक करोड 60 लाख यूरो दर्ज किया गया है। (एपी) संकेतक के सामने 30 लाख यूरो का जिक्र किया गया है।

ऐसा समझा जा रहा है कि बीयूआर (ब्यूरोक्रैट्स) अर्थात् नौकरशाहों का संकेतक है। जांच एजेंसी की नजर में .फैम.वायुसेना के तत्कालीन प्रमुख एस पी त्यागी के परिवार का संकेतक हो सकता है. जबकि मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी इसे किसी और नजरिये से देख रही है।  इटली की अदालत में इस मामले की सुनवाई लगभग अंतिम चरण में है1 हालांकि भारत सरकार ने इस रक्षा सौदे को रद्द कर दिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You