श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुआ GSLV D-5

  • श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुआ GSLV D-5
You Are HereNational
Sunday, January 05, 2014-4:42 PM

नई दिल्ली: श्रीहरिकोटा से GSLV D-5 प्रक्षेपण यान लॉन्च हो गया है। इसरो ने अपने सबसे बड़े रॉकेट जीएसएलवी का आठवीं बार परीक्षण किया है। इसरो के नवीनीकृत जीएसएलवी (जियो सिंग्क्रनस सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल) का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया है। सफेद और शानदार जीएसएलवी देश का सबसे बड़ा राकेट है। यह भारत के लिए अहम प्रशिक्षण है। देश में 23 वें भूस्थैतिक संचार उपग्रह को ले जाने वाले यान ‘जीएसएलवी डी-5’ के लिए उल्टी गिनती कल 11 बजकर 18 मिनट पर शुरू हो गई थी। ‘जीएसएलवी डी-5’ में स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन लगा है। 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक प्रवक्ता के मुताबिक, मिशन तैयारी समीक्षा और प्रक्षेपण प्राधिकृत बोर्ड ने 28 दिसंबर को यान को प्रक्षेपित करने की मंजूरी दे दी थी और उसी दिन यान को प्रक्षेपण स्थल पहुंचा दिया गया था। लगभग दो टन (1982 किलोग्राम) वजन का (जीसेट) 14 उपग्रह 49.13 मीटर लंबे और तीन चरणों वाले यान के जरिए अंतरिक्ष में जाएगा। यान के प्रथम चरण में ठोस ईंधन, दूसरे में तरल ईंधन और तीसरे में ‘क्रायोजेनिक अपर स्टेज’ का इस्तेमाल होगा।

इस उपग्रह का प्रक्षेपण पिछले वर्ष 19 अगस्त को किया जाना था लेकिन प्रक्षेपण से महज दो घंटे पहले इसकी ईंधन प्रणाली में खराबी का पता चला था। इसके बाद मिशन को टाल दिया गया था। सूत्रों  ने बताया कि ‘जीसेट 14’ की कार्य अवधि 12 वर्ष की होगी। प्रक्षेपण के बाद यह उपग्रह भारत के नौ भूस्थैतिक उपग्रहों में शामिल हो जाएगा। ‘जीसेट 14’ से सी और केयू बैंड ट्रांसपोंडरों की क्षमता बढ जाएगी और इससे फाईबर आप्टिक गायरो, एक्टिव पिक्सल सन सेंसर, के ए बैंड और थर्मल कंट्रोल कोटिंग से  संबंधित नए प्रयोग किए जा सकेंगे।

इस मिशन की लागत करीब 205 करोड़ है। इस मिशन में 2010 के बाद लगातार दो बार असफलता के बाद अब इसे फिर से प्रशिक्षण के लिए तैयार किया गया है। कहा जा रहा है कि यदि यह मिशन कामयाब रहता है, तो अंतरिक्ष कारोबार में भारत के लिए यह बहुत बड़ी कामयाबी होगी। हालांकि, बीते 13 सालो के आठ जीएसएलवी के मिशन में इसरो को सिर्फ दो बार ही सफलता मिली है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You