जम्मू-कश्मीर में ठंड और बढी, जम्मू श्रीनगर राजमार्ग एक तरफ से खुला

  • जम्मू-कश्मीर में ठंड और बढी, जम्मू श्रीनगर राजमार्ग एक तरफ से खुला
You Are HereNational
Sunday, January 05, 2014-1:57 PM

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में तापमान एक बार फिर गिर गया है जिससे ठंड और बढ गई है तथा राजधानी श्रीनगर में नलों, जलाशयों और डल झील में पानी जम गया है। भारी बर्फ पडने के कारण यातायात के लिए बंद किए गए जम्मू श्रीनगर राजमार्ग पर एक तरफ से वाहनों को चलने की इजाजत दी गई है। राज्य की गर्मियों की राजधानी का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है जो शनिवार को शून्य से नीचे 1.2 डिग्री  सेल्सियस था।

लदाख क्षेत्र में कडाके की सर्दी पड रही है जबकि पहलगाम, काजीगुंड तथा कोकेरनाग में शनिवार को मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है। कडी ठंड के कारण श्रीनगर में जनजीवन ठप हो गया है। रविवार को लोग दिनभर घरों में ही रहे और आवश्यक कार्य पडने पर ही घरों से बाहर निकल रहे थे। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अगले 24 घंटे में ठंड राहत की संभावना नहीं है। रविवार को सुबह से ही आसमान में धुंध छाई है और बर्फीली हवाएं चल रही हैं।

कश्मीर घाटी को देश से जोडने वाले एक मात्र जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहले भारी हिमपात और शुक्रवार को चेनानी में सडक टूटने के कारण यातायात रोक दिया गया था। इस रास्ते को ठीक करने के लिए लगातार काम चलता रहा और आज सुबह राष्ट्रीय राजमार्ग को एक तरफ से यातायात के लिए खोल दिया गया है। यातायात पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि रविवार को जम्मू से श्रीनगर के लिए राजमार्ग को खोल दिया गया है और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का काम शुरु हो गया है।

उन्होंने बताया कि रास्ते में जाम नहीं लगे इसलिए फिलहाल इस सडक मार्ग को एक ही तरफ से खोला गया है। भारी वाहनों में क्षमता से अधिक सामान लादने पर कडी नजर रखी जा रही है क्योकि इस वजह से अधिक दुर्घटनाएं होती हैं। इस मार्ग पर भी कई जगह पानी के स्रोत जम गए हैं। सुबह और शाम को तापमान में भारी गिरावट रहने के कारण पानी के नल, जलाशय और अन्य स्रोतों में जमाव होने से पानी की आपूर्ति बाधित हो रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You