मध्य अप्रैल से 5-6 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

  • मध्य अप्रैल से 5-6 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
You Are HereNational
Monday, January 06, 2014-10:56 AM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग के उच्च-पदस्थ सूत्रों ने आज कहा कि लोकसभा के चुनाव 5-6 चरणों में मध्य अप्रैल और मई के शुरूआती दिनों के बीच कराए जाएंगे जिसमें करीब 80 करोड़ मतदाता शामिल होंगे।  लोकसभा चुनावों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, ओडि़शा और सिक्किम वधानसभा के चुनाव भी कराए जाएंगे। 

आयोग के शीर्ष सूत्रों ने बताया, ‘‘चुनाव कार्यक्रम की घोषणा फरवरी के आखिर तक या मार्च महीने के शुरूआती दो-तीन दिनों में की जाएगी।’’  साल 2009 में हुए लोकसभा चुनावों में 71.4 करोड़ जबकि 2004 के लोकसभा चुनावों में 67.1 करोड़ मतदाता थे। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले लोकसभा की बैठक आखिरी बार हो सकती है जिसमें वित्तवर्ष 2014-15 के शुरूआती छह महीने के खर्च के लिए लेखानुदान बजट पारित किया जाएगा ।

इससे नयी सरकार को अगली लोकसभा में पूर्ण बजट पेश करने के लिए समय मिल सकेगा।  इस तरह की भी अटकलें हैं कि चुनावों से पहले सरकार द्वारा भ्रष्टाचार विरोधी कदम उठाने के लिए जल्द ही संसद का एक विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।  मौजूदा लोकसभा की अवधि 1 जून को समाप्त हो रही है और नयी लोकसभा का गठन 31 मई तक करना होगा।   आयोग इस बारे में भी विचार कर रहा है कि चुनाव पांच चरणों में कराया जाए या छह चरणों में कराया जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You