अब नाइट विजन कैमरे से ट्रैफिक की पहरेदारी

  • अब नाइट विजन कैमरे से ट्रैफिक की पहरेदारी
You Are HereNational
Monday, January 06, 2014-7:56 AM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): दिल्ली की सड़कों पर रात के समय ट्रैफिक नियम-कानूनों की धज्जियां उड़ाने वालों की अब शामत आएगी। ऐसे बेपरवाह वाहन चालकों पर नकेल कसने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस नाइट विजन (रात में काम करने वाले) कैमरे खरीदने जा रही है। इन कैमरों से नियम तोडऩे वाले वाहनों की फोटो खींचकर उन्हें जुर्माना का नोटिस भेज दिया जाएगा। यही नहीं बेतहाशा वाहन चलाकर दूसरों की जान के लिए खतरा बनने वाले वाहन चालकों के लिए रात में स्पीड चेक करने वाले नए इंटसैप्टर भी लगाए जाएंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इन योजनाओं के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। पहले चरण में 2 दर्जन स्थानों पर नाइट विजन कैमरे लगाए जाने का प्रस्ताव है।

दिन वाले कैमरों के रिजल्ट से बनाई योजना: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में एक दर्जन से अधिक कैमरे सड़कों पर लगे हुए हैं। लेकिन, ये कैमरे केवल दिन में ही काम करते हैं। इनका रिजल्ट भी बहुत अच्छा आया है। इनके जरिए सैंकड़ों की तादाद में चालान किए गए हैं। यातायात नियमों को तोडऩे वालों को लेकर एक अध्ययन किया गया तो पता चला कि यातायात नियम-कानूनों का उल्लंघन रात के वक्त ज्यादा होता है। ट्रैफिक पुलिस भी रात के वक्त कम होती है। इसका फायदा उठाकर लोग अपनी मस्ती से वाहन चलाते हैं। इन लोगों को न नियम की परवाह होती है और और न स्पीड की। ऐसे में बड़ी-बड़ी  दुर्घटनाएं होती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने पिछले एक साल से ज्यादा समय से रात के वक्त शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी अभियान छेड़ा हुआ है। इसी कड़ी को और आगे बढ़ाते हुए पुलिस ने अब रात के वक्त काम करने वाले कैमरे खरीदने की योजना बनाई है।

चीन में काम करते हैं ऐसे कैमरे: रात के वक्त काम करने वाले कैमरे चीन सहित कई अन्य देशों में सड़कों पर लगाए गए हैं। रात में दूर तक की तस्वीर को कैद करने की क्षमता रखने वाले इन कैमरों की खरीद के लिए पुलिस ने टेंडर जारी कर दिया है। इसी तरह रात में तेज रफ्तार पर रोक लगाने के लिए इंटरसैप्टर लगाने की योजना को भी मूर्त रूप दिया जा रहा है। एक इंटरसैप्टर ट्रायल के तौर पर रिंग रोड इलाके में चलाया जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You