आज शुरू होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन

  • आज शुरू होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन
You Are HereNational
Tuesday, January 07, 2014-10:53 AM

नई दिल्ली: प्रवासी भारतीय दिवस 2014 की शुरूआत आज यहां होगी जिसमें भारतवंशी युवाओं को जोडऩा और स्वास्थ्य सुविधा जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस साल प्रवासी भारतीय दिवस की थीम ‘इंगेजिंग डायसपोरा :कनेक्टिंग एक्रॉस जेनेरेशन्स’ है और युवा पीबीडी के माध्यम से सभी क्षेत्रों में युवाओं को जोडऩे में योगदान के लिए प्रवासी भारतीय युवाओं का मजबूत नेटवर्क बनाने के नये आयाम खुलेंगे।

 

प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री वायलार रवि ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘युवाओं को जोडऩा और स्वास्थ्य सुविधाएं उन प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं जिन पर इस साल विचार विमर्श होगा।’’ सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे और मलेशिया के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री वाई बी दातुक सेरी पलानिवेल मुख्य अतिथि होंगे। रवि ने कहा कि पलानिवेल भारतीय मूल के बहुत प्रभावी नेता हैं। सम्मेलन के समापन सत्र को 9 जनवरी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संबोधित करेंगे।

 

वह प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार भी प्रदान करेंगे जो इस बार 14 लोगों को दिए जाएंगे। रवि ने कहा कि खाड़ी क्षेत्रों में प्रवासी भारतीयों के सामने आने वाली समस्याओं पर भी विशेष सत्र का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि 700 प्रतिनिधि सम्मेलन में आने के लिए पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं और आज आखिरी दिन भी बड़ी संख्या में पंजीकरण की संभावना है। पिछले वर्ष 400 से 500 प्रतिनिधियों ने ही शिरकत की थी। 50 देशों के लोगों ने इस बार पंजीकरण कराया है। हालांकि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी संभवत: युवा पीबीडी के सत्र में भाग नहीं ले सकेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You