13.5 लाख छात्र भिड़ेंगे जे.ई.ई. मेन की जंग में

  • 13.5 लाख छात्र भिड़ेंगे जे.ई.ई. मेन की जंग में
You Are HereNcr
Tuesday, January 07, 2014-3:17 PM

नई दिल्ली (अभिषेक आनन्द): 6 अप्रैल से शुरू हो रहे जे.ई.ई. मेन-2014 में करीब 13.5 लाख छात्र के बीच मुकाबला होगा। हालांकि पिछले साल यह आंकड़ा करीब 14 लाख छात्रों का था। जे.ई.ई. मेन का आयोजन कर रहे सी.बी.एस.ई. के चेयरमैन विनीत जोशी ने स्पष्ट कहा है कि क्वैश्चन पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि छात्र बोर्ड एग्जाम पर भी ध्यान दें और एन.सी.ई.आर.टी. की किताबों की मदद जरूर लें।

जे.ई.ई. मेन और बोर्ड के माक्र्स के वेटेज को मिलाकर छात्रों को देशभर की एन.आई.टी. में एडमिशन का मौका मिलता है, जबकि आई.आई.टी. एडवांस के लिए भी मेन क्वालिफाई करना होगा। जोशी ने नवोदय टाइम्स से बातचीत में कहा कि जे.ई.ई. कैंडिडेट किसी भी प्रकार की मदद या जानकारी के लिए जे.ई.ई. मेन की वैबसाइट देखें। उन्होंने कहा कि छात्र हैल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या जे.ई.ई. को मेल भी कर सकते हैं। उन्होंने आश्वासन दिया सभी ईमेल का जवाब दिया जाएगा।

ऑनलाइन एग्जाम देने वाले छात्रों को सहूलियत: जे.ई.ई. में ऑफलाइन एग्जाम 6 अप्रैल को होगा। जबकि ऑनलाइन एग्जाम 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक होगा। सी.बी.एस.ई. ने इस साल व्यवस्था की है कि ऑनलाइन एग्जाम देने वाले छात्रों को एग्जाम के वक्त से डेढ़ घंटा पहले सैंटर पर नहीं बुलाया जाएगा। उन्हें ऑफलाइन एग्जाम की तरह ही आधे घंटे पहले वेरिफिकेशन के लिए आना होगा।

कल तक जमा होगी फीस : सी.बी.एस.ई. ने फॉर्म जमा करने के लिए सोमवार की रात 11 बजकर 59 मिनट तक का वक्त दिया, लेकिन जो कैंडिडेट इस दौरान नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड से फीस जमा नहीं कर सकें, उन्हें मंगलवार का भी समय मिलेगा। कैंडिडेट बैंक चालान मंगलवार की शाम तक डाऊनलोड कर सकते हैं, जबकि बुधवार तक उन्हें बैंक में फीस जमा करने का समय दिया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You