VVIP हेलीकॉप्टर सौदा: CBI गुइडो हाशके से करेगी पूछताछ

  • VVIP हेलीकॉप्टर सौदा: CBI गुइडो हाशके से करेगी पूछताछ
You Are HereNational
Tuesday, January 07, 2014-10:21 PM

नई दिल्ली: सीबीआई अधिकारियों का एक दल यूरोपीय बिचौलिए गुइडो हाशके से पूछताछ करने मिलान जा रही है जिसे अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष मे 3600 करोड़ रूपए का वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा कराने में कथित रिश्वतखोरी के सिलसिले में नौ जनवरी को इतालवी अदालत में पेश किया जाएगा।

सीबीआई सूत्रों ने यहां बताया कि एसपी स्तर के अधिकारी की अगुवाई एक सीबीआई दल रक्षा मंत्रालय की टीम का हिस्सा होगा जिसे नौ जनवरी को मिलान की अदालत में इस बिचौलिये से जिरह करने की अनुमति दी गयी है। हाशके अगस्ता वेस्टलैंड एंड फिनमेक्कानिका के शीर्ष कार्यकारियों के कथित भ्रष्ट अधिकारियों को लेकर अदालती सुनवाई का सामना कर रहा है। कड़ा रूख अपनाते हुए भारत ने पहली जनवरी को हेलीकॉप्टर सौदा रद्द कर दिया था। करीब साल भर पहले यह आरोप सामना आया था कि इस सौदे के लिए 360 करोड़ रूपए की दलाली दी गयी थी।

मिलान की अदालत ने भारतीय अधिकारियों को रिश्वतखोरी कांड में हाशके से पूछताछ करने की अनुमति दे दी है। रिश्वतखोरी कांड पर इतालवी में सुनवाई चल रही है। हाशके को स्विटरजरलैंड में गिरफ्तार किया गया था और वहां से उसे इटली लाया गया। सूत्रों ने बताया कि पहली बार सीबीआई अधिकारी हाशके से पूछताछ प्रक्रिया का हिस्सा होंगे जो रक्षा मंत्रालय के अधिकारी अपने वकीलों के माध्यम से अदालत में कर चुके है। हेलीकॉप्टर आपूर्ति सौदा इतालवी एजेंसियों और सीबीआई की जांच से गुजर रहा है। आरोप है कि इस सौदे के लिए पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी समेत भारतीय अधिकारियों को दलाली दी गयी। त्यागी ने आरोप का खंडन किया है।

हाशके उन 13 आरोपियों में एक है जिनके नाम सीबीआई ने प्राथमिकी में शामिल की है। सीबीआई की प्राथमिकी में कहा गया है, गुइडो हाशके और कार्लो गेरोसा दोनों बिचौलियों ने मोहाली के आईडीएस इंफोटेक और चंडीगढ़ के एरोमैट्रिक्स इंफो सोल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 56 लाख यूरो भारत भिजवाने की व्यवस्था की थी और शेष धनराशि 2.43 करोड़ यूरो अपने पास आईडीएस ट्यूनीशिया के खाते में रखा था, यह धनराशि अगस्ता वेस्टलैंड से मिली थी। मिलान में प्राथमिक जांच कर चुके इतालवी अभियोजक ने आरोप लगाया है कि फिनमेक्कानिका के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए बिचौलियों की मदद ली थी। फिनमेक्कानिका ब्रिटेन आधारित अगस्ता वेस्टलैंड की जनक कंपनी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You