उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, कोहरे से यातायात प्रभावित

  • उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, कोहरे से यातायात प्रभावित
You Are HereNational
Tuesday, January 07, 2014-10:45 PM

नई दिल्ली : उत्तर भारत के कुछ इलाकों में आज भी तापमान लुढ़का जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। घने कोहरे के कारण रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ और 47 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। इनमें ज्यादातर दिल्ली आने वाली ट्रेनें शामिल हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 16.1 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी और लद्दाख में लगातार गिरते तापमान के साथ लेह में तापमान शून्य से नीचे 17.4 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार बीती रात लेह के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई जो कि पिछली रात शून्य से नीचे 7.9 डिग्री सेल्सियस था। वहीं करगिल शहर में तापमान शून्य से नीचे 19 डिग्री के इर्द गिर्द रहा जबकि पिछली रात यहां तापमान शून्य से नीचे 13.1 डिग्री दर्ज किया गया था।
   
श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 3.3 डिग्री दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के पहलगांव में पिछली रात मौसम का सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल रात के मुकाबले में शून्य से नीचे 7.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में कल से आगामी तीन दिनों तक मध्यम से तेज बारिश या हिमपात होने की सम्भावना है। हिमाचल प्रदेश के उपरी इलाकों में बर्फ गिरने और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बर्फीली तेज हवाएं चलने के कारण ठंड बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

 मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कानपुर, वाराणसी, लखनउ, झांसी तथा आगरा में रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा फैजाबाद, बरेली, इलाहाबाद, कानपुर, मुरादाबाद, तथा मेरठ में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा। मुजफ्फरनगर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा यहां न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

ठंड के कारण हो रहे कोहरे से ट्रेनों के संचालन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। बेंगलूर, बिलासपुर, भुवनेश्वर, हावड़ा, गुवाहाटी, सियालदा और पटना सहित ज्यादातर राजधानी एक्सप्रेस टे्रनें अपने निर्धारित समय से तीन से चार घंटे देरी से चल रही हैं।
 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You