दिल्ली में 26वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव शुरू

  • दिल्ली में 26वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव शुरू
You Are HereNational
Tuesday, January 07, 2014-11:22 PM

नई दिल्ली: गुजरात पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित 26वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की शुरुआत आज दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित सेंट्रल पार्क में हुई। इस अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में दुनियाभर के प्रतिभागियों ने अपने पतंग उड़ाने के कौशल दिखाए।

जब फ्रांस की सफेद और रूस की रंग-बिरंगी पतंग आसमान में उड़ी तो दर्शकों की तालियों से कनॉट प्लेस का सेंट्रल पार्क गूंज उठा। रूस, उक्रेन, मलेशिया, वियतनाम, फ्रांस और इस्टोनिया जैसे देशों की आसमान में उड़ती रंग बिरंगी पतंगों ने दर्शकों का मन मोहा।

वहीं आसमान में किसी पतंग के कटते ही सैकड़ों की संख्या में मौजूद दर्शकों की जुबान से ‘काय पो छे’ शब्द (वो काटा) निकल रहा था। आसमान में फ्रांस और रूस की पतंगों को दिल्ली और गुजरात की पतंगें चुनौती दे रही थी।

यह तीसरी बार है जब राष्ट्रीय राजधानी में पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया। गुजरात पर्यटन द्वारा आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव का समापन 14 जनवरी को अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर होगा।

इस महोत्सव में देश-विदेश से आए 60 पतंगबाजों समेत दिल्ली के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन गुजरात पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कौल ने किया।कार्यक्रम की शुरुआत में गुजरात का प्रसिद्ध गरबा नृत्य के साथ किया गया। जिसका दिल्लीवासियों ने भरपूर आनंद लिया। इसके बाद पंतग महोत्सव का शुभारंभ किया गया।

संजय कौल ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की रजत जयंती मना रहे हैं। दिल्ली में तीसरी बार पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया। इस महोत्सव को सफल बनाने में लोगों ने अच्छा सहयोग दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You