बदले जा सकते हैं तीनों निगम आयुक्त

  • बदले जा सकते हैं तीनों निगम आयुक्त
You Are HereNcr
Wednesday, January 08, 2014-1:40 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): दिल्ली जल बोर्ड में बड़े स्तर पर तबादलों के बाद अब अगला नंबर दिल्ली की तीनों नगर निगमों का है। जल्द ही तीनों नगर निगम के आयुक्तों समेत कई बड़े अधिकारियों का तबादला हो सकता है। कुछ समय पहले भी दक्षिणी और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्तों पर तबादले की तलवार लटकी थी लेकिन तब किन्हीं कारणों से यह नहीं हो सका था।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त का हाल ही में तबादला कर उन्हे यहां लाया गया है। गौरतलब है दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की मुहिम में दिल्ली सरकार बड़े स्तर पर अधिकारियों के तबादले कर रही है। निगम आयुक्तों के तबादला होने के पीछे 2 कारण नजर आ रहे हैं। पहला, दिल्ली सरकार सभी बड़े और अहम पदों पर ईमानदार और साफ छवि के अधिकारियों को बैठाना चाहती है। दूसरा, अपने से जूनियर अधिकारी को रिपोर्ट न करने की ईगो।

गौरतलब है हाल ही में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के पूर्व आयुक्त सज्जन सिंह यादव को दिल्ली सरकार ने स्थानीय निकायों का निदेशक नियुक्त कर दिया है। सज्जन सिंह यादव 1995 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी हैं, जबकि तीनों निगमों के आयुक्त 1991 बैच के आई.ए.एस. हैं। ऐसे में अपने से 4 साल जूनियर अधिकारी को सीनियर अधिकारी कैसे रिपोर्ट करेंगे।

हालांकि इससे पहले भी उत्तरी और दक्षिणी निगम के आयुक्तों का तबादला लगभग हो चुका था लेकिन एक बार आयुक्त की निजी मांग पर तो एक बार आचार संहिता लगने के कारण आयुक्तों का तबादला होने से बच गया। चुनाव से पहले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम आयुक्त मनीष गुप्ता का तबादला होना लगभग तय माना जा रहा था, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मनीष गुप्ता ने पारिवारिक कारणों की बात कहते हुए, सरकार से कुछ दिन तबादला रोकने की गुजारिश की थी, जिसके चलते उनका तबादला रुक गया था।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के माइक्रोमैक्स कांड में कई बड़े अधिकारी नपे थे। सूत्रों के मुताबिक इस कांड की जांच निगम आयुक्त तक भी पहुंच सकती थी, जिसके चलते पी.के.गुप्ता का तबादला लगभग तय हो चुका था। आचार संहिता लगने के कारण इनका तबादला रुक गया। वहीं दूसरी ओर पूर्वी दिल्ली नगर निगम आयुक्त एस.कुमारस्वामी का कार्यकाल कुछ खास नहीं रहा है। इनके यहां आने के बाद निगम ने अभी तक कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You