मलेशिया ने आईआईटी को शाखा खोलने का दिया न्योता

  • मलेशिया ने आईआईटी को शाखा खोलने का दिया न्योता
You Are HereNational
Wednesday, January 08, 2014-6:39 PM

नई दिल्ली : मलेशिया ने शिक्षा के क्षेत्र में भारत के योगदान की ओर इशारा करते हुए आज कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस एशियाई देश में अपनी शाखा खोलनी चाहिए जहां करीब 20 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

मलेशिया के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री डी सेरी जी पलानिवेल ने आज यहां 12वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में आईआईटी को अपने यहां शाखा खोलने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि मलेशिया तेजी से ‘शिक्षा हब’ के तौर पर उभर रहा है और भारत के अनेक शिक्षण संस्थानों ने वहां अपने केंद्र खोले हैं।

12वें प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए मलेशियाई इंडियन कांग्रेस के अध्यक्ष पलानिवेल ने कहा कि उनका देश जैवविविधता के क्षेत्र में भारत के साथ मिलकर काम करना चाहता है। मलेशिया में राष्ट्रीय जैवविविधता केंद्र खोलने की योजना है।
   
भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार के संबंध में मलेशियाई मंत्री ने कहा कि उनका देश भारत में निवेश करने वाला 19वां सबसे बड़ा देश है।उन्होंने कहा कि 1998 में द्विपक्षीय व्यापार जहां 2.3 अरब डॉलर था वहीं 2012 में यह 13.32 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया और 2013 में इसके 14.4 अरब डॉलर पर पहुंच जाने की उम्मीद है।

पलानिवेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कुछ महीने पहले हुई मलेशिया यात्रा में दोनों पक्षों ने 6 एमओयू पर दस्तखत किये थे। उन्होंने कहा, मलेशियाई भारतीय कारोबोरियों की ओर से मैं भारत के नेताओं और उद्यमियों से अपेक्षा करता हूं कि वेे समय-समय पर हमारे देश की यात्रा करते रहें।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You