जब शर्म से झेंप गया पूरा विज्ञान भवन

  • जब शर्म से झेंप गया पूरा विज्ञान भवन
You Are HereNational
Wednesday, January 08, 2014-8:24 PM

नई दिल्लीः पूरी दुनिया से आए भारतवंशियों के जमावडे में आज विज्ञान भवन उस समय शर्म से झेंप गया जब एक प्रतिनिधि ने देश की आबादी पर अंकुश लगाने के लिए तरह तरह के सुझाव देने शुरू कर दिए। सम्मेलन के दूसरे दिन जब यह स्थिति पैदा हुई तो मंच पर चार केंद्रीय मंत्रियों के अलावा प्रख्यात भारतवंशी एवं ब्रिटेन के हाउस आफ लार्डस के सदस्य लार्ड करन बिलिमोरिया भी मौजूद थे।

इंडिया-ए साफ्ट पावर विषय पर केंद्रित इस सत्र में कानून मंत्री कपिल सिब्बल, विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, संस्कृति मंत्री चंद्रेश कुमारी कटोच और पर्यटन मंत्री चिरंजीवी के लंबे और उबाऊ भाषणों के बाद विज्ञान भवन उस समय ठहाकों से गूंजने लगा जब इस प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि भारत के महाशक्ति बनने के लिए आबादी की समस्या पर अंकुश लगाना जरूरी है और यह संदेश प्रचारित करने के लिए भारतवंशियों को दिए जाने वाले गिफ्ट पैक में गर्भ निरोधकों के पैकेट भी रखे जाने चाहिएं।

अभी इस सुझाव के झटके से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और श्री सिब्बल उबरे भी नहीं थे कि प्रतिनिधि ने यह भी सुझाव दे डाला कि विज्ञान भवन की पृष्ठभूमि में दिवंगत नेता संजय गांधी का चित्र लगा होना चाहिए था जिन्होंने देश की आबादी को नियंत्रित करने के लिए वाकई ठोस कदम उठाए। जिस अंदाज में सवाल पूछा गया था उसी अंदाज में श्री खुर्शीद ने कहा, सुझाव अच्छा है। मैं अपने मित्र एवं प्रवासी भारतीयों के मंत्रालय का कामकाज देख रहे श्री वयलार रवि से आग्रह करुंगा कि गिफ्ट पैक तैयार करते समय आपके सुझाव पर गौर कर लें।

उन्होंने यह भी कहा कि सुझाव इतने मंत्रालयों से जुडे हैं कि सरकार को इन पर गौर करने के लिए मंत्रियों का समूह गठित करना पड सकता है। नहले पर दहला मारने से पीछे श्री सिब्बल भी नहीं रहे। उन्होंने सवाल पूछने पर प्रतिनिधि पर पलटवार करते हुए पूछा, आप भी क्या ऐसे पैकेट अपनी जेब में लेकर घूमते हैं। विज्ञान भवन इस जवाबी हमले से एक बार फिर ठहाकों में डूब गया। साफ्ट पावर के मुद्दे पर आते हुए एक प्रतिनिधि ने मेट्रो रेल की सवारी के अपने अनुभव भी गिना दिए और कहा कि मेट्रो में घुसने और तउतरने के तजुर्बे से उन्हें लग गया है कि इंडिया को साफ्ट नहीं बल्कि हार्ड पावर की जरूरत है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You